Home Trending Videos Photos

Wrong UPI Transactions: गलती से दूसरे UPI अकाउंट में हो गया है पैसा ट्रांसफर, जाने कैसे पाए वापस

UPI Transactions: सामान्य तौर पर पैसे के लेनदेन के लिए इस्तेमाल होने वाला माध्यम यूपीआई इन दिनों काफी पॉपुलर होता जा रहा है। इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकने के कारण सभी लोग यूपीआई से पैसे लेनदेन का उपयोग कर रहे हैं।

अगर आपके हाथ में पैसे नहीं है फिर भी आप दूसरे से पैसे का लेन देन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में पैसे होना जरूरी है। जुलाई के महीने UPI से 600 करोड़ ट्रांजैक्शन किए गए हैं जिसकी कुल वैल्यू 10 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

इसी कारण से इसमें गलती होने की संभावना काफी रहती है आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता होगा कि अगर आप किसी नए व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो अगर आपसे एक अक्षर गलती से इधर-उधर हो गया तो फिर पैसे दूसरे अकाउंट में या फिर गलत अकाउंट में चले जाते हैं और अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

How to reverse wrong upi transaction
how to reverse wrong upi transaction

Helpline Number For Wrong UPI Transactions

अगर आपने गलती से दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है सबसे पहले आपको उस मैसेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहिए इसके बाद उसी मैसेज में आपको एक हेल्पलाइन नंबर मिल जाएगा जिसमें कॉल करके आप इस घटना की जानकारी दे सकते हैं।

इसके बाद आपको अपने बैंक में भी इसकी सूचना देनी होगी। ऑनलाइन पर अगर आपने गलत यूपीआई आईडी डाल दी है जिस पर कोई खाता ही नहीं है तब आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके खाते पर पैसा अपने आप ही वापस आ जाएगा।

Read Also -   Kusum Yojana Registration: पीएम कुसुम योजना शुरू, किसानों को मिलेगी 90% सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

Submit Proof To Bank

Wrong upi transactions: गलती से दूसरे upi अकाउंट में हो गया है पैसा ट्रांसफर, जाने कैसे पाए वापस
wrong transaction complaint number

आपने अनजाने में गलत आदमी के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं और आप जिसे पैसे भेजने चाहते थे और जिस गलत आदमी के अकाउंट में पैसे चले गए हैं दोनों के नाम मिलता जुलता है तो इस बात की जानकारी आप को बैंक को देनी होगी और साथ में इस बात का प्रूफ भी देना होगा कि आप से गलती अनजाने में हुई है आपको बैंक को यह सारी जानकारी मेल करनी होगी जिसे बैंक को समझने में आसानी हो और वहीं पर अगर आप का ट्रांजैक्शन इंट्रा बैंक ट्रांजैक्शन है मतलब दो अलग-अलग बैंकों के बीच का ट्रांजैक्शन तो फिर आपको संपर्क नहीं करेगा इसके बजाय वह रिसीवर से जानकारी इकठी करने की कोशिश करेगे।

When Will You Get Your Money Back

अगर जिसके पास पैसे गलती से ट्रांसफर हो गए हैं और वह आदमी पैसे देने के लिए तैयार है तो अगले 7 वर्किंग दिनों के अंदर आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ सकता है लेकिन वहीं पर जिसके पास पैसे गए हैं वह आदमी पैसे देने से इंकार कर देता है तो फिर कानूनी रास्ता भी अपनाया जा सकता है जिसमें थोड़ा ज्यादा टाइम लग जाएगा आपके Get Your Money Back पैसे वापस लाने में और इसमें बैंक बिना कस्टमर की इजाजत से पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता है।

Share your love