Home Trending Videos Photos

Drinking alcohol: क्या होगा जब आप अचानक 30 दिन के लिए शराब पीना बंद कर दे?

Sudden Stop Drinking: कुछ लोग शराब पीने के बड़े शौकीन होते हैं लेकिन इनका यह शौक अंदर ही अंदर जानलेवा बनता जाता है और जब इन्हें इस बात की जानकारी होती है कि शराब पीने से इनके शरीर में नुकसान हो रहे हैं तो फिर कुछ लोग ऐसा करते हैं कि अचानक शराब पीना बंद कर देते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है अचानक (Alcohol Side effect)शराब पीना बंद कर देना शराब पीने से ज्यादा खतरनाक है।

Drinking alcohol
Drinking alcohol

वैसे तो Alcohol इस शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन है लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोग इसका सेवन रोजाना करते हैं जिससे उनकी सेहत प्रतिदिन खराब होती जाती है और इसका अहसास उन्हें बहुत ही लंबे टाइम बाद होता है।

जब इसका एहसास होता है तो लोग अचानक ही शराब पीना बंद कर देते हैं जिसके चलते उन्हें और कई नयी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि अचानक शराब छोड़ने से क्या होता है तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए।

आपने अपने आसपास शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है यह चेतावनी तो जरूर देखें लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोगों को शराब पीने की बहुत गंदी लत होती है और वो अपनी इस लत को चाह कर भी नहीं छोड़ पाते हैं। अगर इस विषय पर की गई कुछ रिसर्च की माने तो हमारा शरीर केवल एक घंटे में एक ही ड्रिंक पचा सकता है।

वही एक दिन में केवल तीन ही पचा सकता है लेकिन कुछ लोग शराब का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं और जब शराब के सेवन करने से कोई हेल्थ प्रॉब्लम सामने आती है तो लोग शराब पीना बंद देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर कोई व्यक्ति अचानक शराब पीना छोड़ दे तो उसके साथ क्या हो सकता है?

Read Also -   Chanakya Niti: जिंदगी बर्बाद कर देती है इस तरह की महिलाएं, जानिए आपके घर में कौन है लक्ष्मी या.....

जब आप शराब पीना बंद कर देते हैं तो क्या होता है?

Drinking alcohol: क्या होगा जब आप अचानक 30 दिन के लिए शराब पीना बंद कर दे?
Drinking alcohol Side effect

अगर आप यह ठान चुके हैं कि आपको इस बार शराब पीना छोड़ ही देना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके गलत परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

वहीं पर अगर आपके शरीर को बहुत लंबे अरसे से शराब की आदत है और आप उसे अचानक शराब देना बंद कर दें तो आपकी बॉडी का सिस्टम बिगड़ सकता है। हाल ही में पब्लिश हुई कुछ रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप अचानक शराब पीना बंद कर देते हैं तो आपको ये सभी लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे एंग्जाइटी, डिप्रेशन, फोकस ना कर पाना, थकान, घबराहट, चिड़चिड़ापन, कंपकंपी, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, भूख में कमी, पसीना आना, हार्ट रेट तेज होना, नींद ना आना अदि।

Share your love