Home Trending Videos Photos

Voter Id Card: घर बैठे बनाएं वोटर आईडी कार्ड अपने मोबाइल से

Voter Id Card Kaise Banaye Mobile Se: यदि आप 18 साल के ऊपर हो गए हैं तो आपको अपना Voter Id Card आवश्यक रूप से बनवा लेना चाहिए यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भविष्य में समस्या हो सकती है।

देखा गया है कि जो व्यक्ति अपना Voter Id Card नहीं बनवाते है तो जरुरत पड़ने पड़ उसके पास नहीं होता है फिर जरूरत पड़ने पर बनवाने पर कई दिनों का समय लग जाता है और दफ्तरों के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं।

Voter id card online apply
voter id card online apply

कुछ लोग Voter Id Card इसलिए नहीं बनवाते क्योंकि उन्हें दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं लेकिन यहां पर यह बताया गया है कि आप अपने मोबाइल से ही अपना Voter Id Card बहुत आसानी से बनवा सकते हैं जिसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप भी अपना Voter Id Card अपने मोबाइल से बनाना चाहते हैं तो आप यह आर्टिकल अंत तक पढ़ सकते हैं जिसमें बताया गया है कि आप किस तरह से अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं।

यह बात किसी से छुपी नहीं है कि Voter Id Card भारतीय नागरिक के लिए कितना महत्वपूर्ण है इसके बिना कई सरकारी योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है और लाभ से वंचित कर दिया जाता है।

Voter id card online application form 6
voter id card online application form 6

यदि आप अपने लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज बनाना चाहते हैं तो इन सभी कार्यों मे Voter Id Card की आवश्यकता होती है यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप अपने आवश्यक दस्तावेज भी नहीं बनवा पाएंगे।

कुछ लोग अपना Voter Id Card इसलिए नहीं बनाते हैं क्योंकि उन्हें इस बात का पता ही नहीं होता कि किस तरह से वोटर आईडी कार्ड बनाया जा सकता है जिसके चलते कुछ लोग अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवा पाते।

Read Also -   जानिये दूध पीना किस तरह के लोगों को नुकसान करता है

जिसके चलते सरकार को घर में बैठे-बैठे वोटर आईडी कार्ड बनवाने की सुविधा करनी पड़ी जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने घर में बैठे-बैठे बड़ी आसानी से वोटर आईडी कार्ड बनवा सकता है यहां पर पूर्ण रूप से जानकारी प्रदान की गई है कि आप किस तरह से अपना वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं।

Voter Id Card Online Apply

Voter id card apply
voter id card apply

मोबाइल से Voter Id Card Online Apply करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जिसकी वजह से आप अपने मोबाइल से बड़ी आसानी से वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं।

Voter Id Card Apply Process

Voter id card download
voter id card download
  • Voter Id Card बनवाने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट में जाना होगा यदि आप डायरेक्ट साइट पर जाना चाहते हैं तो इस लिंक के माध्यम से जा सकते हैं।
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर निर्वाचन आयोग वेबसाइट दिखाई दे रहा होगा जहां पर आपको लॉगइन या रजिस्टर का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।
  • अब आपको रजिस्टर एज न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एक नया पेज दिखाई दे रहा होगा जहां पर आपके मोबाइल पर ओटीपी सेंड किया गया है।
  • अब आपको आपके नंबर पर आया इस OTP को भर कर वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको नया पेज दिखाई दे रहा होगा यहां पर अपने दस्तावेज की जानकारी भर कर रेजिस्टर की ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने के बाद 15 से 20 दिनों के अंदर आपका वोटर आईडी कार्ड डाक के माध्यम से आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।
Read Also -   Atal Pension Yojana: यह पेंशन योजना है बुढ़ापे का सहारा, हर महीने आएंगे 10,000 रूपए

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इस तरह के अन्य आर्टिकल इस साइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Share your love