Home Trending Videos Photos

UPSC की इंटरव्यू परीक्षा पास करने के लिए देने होंगे इन सवालों के जबाब,हो जायेगा पहली बार में सलेक्शन

कोरोना ने देश में हाहाकार मचाया हुआ है, देश की सबसे बड़ी परीक्षा UPSC का प्रीलिम्स 27 जून को होगा। सितंबर में इसकी मेंस परीक्षा कराई जायगी। इन दोनों परीक्षाओ को पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। पर आपने ये जरूर सुना होगा की UPSC परीक्षा का इंटरव्यू बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। इसीलिए आपके लिए मॉक टेस्ट लाया गया है, जिससे आपकी तैयारी में कोई कमी न रह जाये।

Upsc की इंटरव्यू परीक्षा पास करने के लिए देने होंगे इन सवालों के जबाब,हो जायेगा पहली बार में सलेक्शन
Source: Google

यहाँ पर ऐसे प्रश्न बताये गए है जो कभी न कभी परीक्षा में जरूर पूछे गए, दिकने में तो आसान से लगते है पर ये प्रश्न आपके दिमाग को हिला कर सकते है।

किस डॉक्टर ने सबसे पहले कोरोना वायरस चेक किया ?

वुहान सेंट्रल अस्पताल में आंखों के डॉक्टर रहे ली वेनलियांग ने सबसे पहले इस वायरस के बारे में पता लगाया था. ली वेनलियांग ने सबसे पहले Covid19 के बारे में बताया था उनकी मौत हो चुकी है। 34 वर्षीय डॉक्टर ली वेनलियांग को चीनी लोगों ‘हीरो’ बुलाते थे।

एक ऐसा कमरा जिसमे न तो खिड़की है और न ही कोई दरवाजा ?

इसका सही जबाब है मशरूम, पर जल्दीबाजी में कई लोग इसका जबाब बाथरूम बोल देते है।

पेट्रोल को हिंदी में क्या बुलाते है ?

इसका जबाब है शिला तौल या ध्रुव स्वर्ण।

लीडर और मैनेजर में क्या अंतर होता है ?

दोनों का काम एक दूसरे से काफी मिलता जुलता है। लीडर दिशा दिखाता है, एक मार्गदर्शक के तौर पर काम करता है, वह प्रेरित करने का काम करता है, वहीं मैनेजर का काम थोड़ा डिटेल्ड होता है, वहीं कभी छोटे काम करता है और कई बार योजना बनाता है, साथ ही आयोजन भी करता है।

Read Also -   Kisan Credit Card Yojana Update: पीएम किसान के तहत फ्री में दिए जायेंगे KCC, जानिए कैसे प्राप्त करें फ्री किसान क्रेडिट कार्ड

पृध्वी अपने अक्ष पर घूमती रहती है पर हमें इसका कोई असर नहीं होता क्यों ?

पृथ्वी एक निर्धारित गति के साथ अपनी धुरी पर घूम रही है और हम भी उसके साथ उसी गति से घूम रहें हैं. इसीलिए हमें हमारा घूमना महसूस नहीं होता, अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो हम उसकी गति जरूर फील कर पाएंगे। पृथ्वी अपनी धुरी पर फाइटर प्लेन की लगभग दुगुनी रफ़्तार होती से घूमती रहती है, (1600kph) यह बहुत तेज गति से दौड़ रही है, हम सब भी उसके साथ घूम रहे है जिससे हमें कुछ असर नहीं होता।

अगर आप एक दिन के लिए प्रधानमंत्री बने तो सबसे पहले क्या करना चाहेंगे ?

ये सवाल IAS इंटरव्यू में पूछा गया था जिसका कैंडिडेट ने अच्छा जवाब दिया और कहा कि सर, हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है इसलिए सबसे पहले बेरोजगारों के लिए नौकरी का इंतज़ाम करूँगा। देश में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जो उच्च शिक्षा होने के बावजूद भी बेरोजगार है। दूसरा शिक्षा के अधिकार को विभिन्न स्कॉलरशिप से बढ़वा दूंगा, स्पेशली लड़कियों के लिए ताकि वह स्कूल जा सकें।

सिविल सर्विसेस में क्यों आना चाहते है ?

सिविल सर्विसेज एक बेहतरीन करियर है। यहां हमें डायरेक्ट सोशल सर्विस का मौका मिलता है, पैसे से ज्यादा मेरे लिए लोगों की सेवा करना ज्यादा जरुरी है।

हेलीकॉप्टर को पहली बार किसने बनाया ?

1940 तक लियोनॉर्डो दा विंची सहित कई लोगों ने हेलिकॉप्टरों के लिए कार्य शुरू किया था, पर इसका अविष्कार Igor Sikorsky और Paul Cornu ने किया था।

Share your love