Home Trending Videos Photos

देश में पहली बार Digital यूनिवर्सिटी की शुरुआत करेगा UGC, एक नयी पहल के साथ शिक्षा को बढ़ावा

नई शिक्षा नीति के माध्यम से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से विभिन्न मोर्चों पर बड़ा काम किया जा रहा है। यूजीसी की ओर से देश में पहली बार डिजिटल यूनिवर्सिटी खोलने की तैयारियां जोरो से की जा रही हैं। UGC के चेयरमैन प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार का कहना है कि डिजिटल यूनिवर्सिटी खोलने की दिशा में तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है।

देश में पहली बार digital यूनिवर्सिटी की शुरुआत करेगा ugc, एक नयी पहल के साथ शिक्षा को बढ़ावा
Source: Google

आने वाले साल की जनवरी में डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत के बाद देशभर के छात्र छात्राओं को बेहतरीन सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल यूनिवर्सिटी का लाभ सिर्फ छात्रों को ही नहीं बल्कि देश भर के सभी शिक्षकों को भी प्राप्त होगा।

सभी छात्रों को मिल सकता है पढ़ने का मौका

UGC के चेयरमैन का कहना है कि छात्र-छात्राओं को डिजिटल यूनिवर्सिटी में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि डिजिटल यूनिवर्सिटी में प्रवेश की पूरी प्रक्रिया देश के अन्य विश्वविद्यालयों की तरह ही पूरी तरह ऑनलाइन और पारदर्शी होगी।

UGC चेयरमैन प्रोफेसर कुमार ने BHU में कहा कि डिजिटल यूनिवर्सिटी के खुलने से छात्र-छात्राओं को काफी फायदा होगा। वे घर बैठे ही विभिन्न पाठ्यक्रमो की पढ़ाई पूरी कर सकते है।

उन्होंने बताया कि डिजिटल यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस, फाइनेंशियल मैनेजमेंट और जर्नलिज्म सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ने का मौका मिलेगा।

उन्होंने स्पष्ट किया कि डिजिटल यूनिवर्सिटी के सारे कोर्स मान्यता प्राप्त होंगे। सर्टिफिकेट कोर्स को भी देश के अन्य शैक्षणिक संस्थानों की तरह ही मान्यता प्रदान की जाएगी।

Read Also -   सोलर प्लांट लगवाना चाहते है तो सरकार करेगी मदद, बचा सकते है हजारो रूपए, यहाँ जानिए कैसे करे आवेदन
देश में पहली बार digital यूनिवर्सिटी की शुरुआत करेगा ugc, एक नयी पहल के साथ शिक्षा को बढ़ावा
Source: Google

कौशल विकास को बढ़ाने का होगा लक्ष्य

शिक्षा मंत्रालय की ओर से वाराणसी में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम में हिस्सा लेने पहुंचे UGC चेयरमैन ने कहा कि इंटर पास करने के बाद देश भर के सभी छात्र और छात्राएं डिजिटल यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर मनोवांछित कोर्स को कर सकेंगे।

मौजूदा समय में केंद्र सरकार का फोकस कौशल विकास पर है और कौशल विकास के उद्देश्य से ही डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं के साथ शिक्षकों को भी डिजिटल यूनिवर्सिटी का पूरा लाभ प्राप्त होगा।

UGC चेयरमैन के साथ मौजूद BHU के कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन ने भी नई शिक्षा नीति की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसका लाभ छात्रों के साथ ही शिक्षण संस्थानों को भी मिल रहा है। उन्होंने नई शिक्षा नीति को छात्रों के लिए काफी उपयोगी बताया।

Share your love