Home Trending Videos Photos

Transparent Solar Windows: इस टेक्नोलॉजी की मदद से खिड़की से मिलेगी बिजली नहीं आएगा बिल

Transparent Solar Windows: क्या आपने कभी सोचा है की आपके खिड़की दरवाजे बिजली पैदा करने लगे। कई क्षेत्रों में आज भी पावर सप्लाई समस्या बनी हुई है और कुछ क्षेत्रों में ज्यादा बिजली का बिल देना लोगों को मुश्किल पड़ रहा है।

क्या हो अगर आप के खिड़की दरवाजों से बिजली पैदा होने लगे, इन दोनों समस्याओं का समाधान बड़ी ही आसानी से हो जाएगा ना ही आपको बिजली के बिल से घबराने की जरूरत पड़ेगी और जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं पहुंच पा रही है वहां बिजली की भी समस्या समाप्त हो जाएगी। यहीं पर इन दोनों समस्याओं का समाधान सोलर पावर की मदद से बड़ी आसानी से किया जा सकता है। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कैसे?

Transparent solar windows: इस टेक्नोलॉजी की मदद से खिड़की से मिलेगी बिजली नहीं आएगा बिल
Source: Google

सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में अक्सर कुछ न कुछ खोजे होती रहती है की कैसे सोलर ऊर्जा की मदद ली जाए। चाहे गांव के घर हो या फिर शहर की बड़ी बड़ी बिल्डिंग दोनों जगह खिड़की तो कांच की ही इस्तेमाल की जाती है और अगर इन्हीं कांच की खिड़कियों की मदद से बिजली पैदा की जाए तो घर में आने वाला बिजली का बिल बहुत कम हो सकता है और साथ में ही ऊर्जा का एक और सोर्स भी प्राप्त हो जाएगा।

What Is Technology Of Transparent Solar Windows

Transparent solar windows: इस टेक्नोलॉजी की मदद से खिड़की से मिलेगी बिजली नहीं आएगा बिल
Source: Google

सुनने में तो आपको खिड़की के द्वारा बिजली पैदा करना असंभव या फिर काल्पनिक लग रहा होगा लेकिन आने वाले समय में हर जगह बस इन्हीं खिड़कियों का इस्तेमाल होने वाला है यहां पर बात की जा रही है ट्रांसपेरेंट सोलर पैनल के बारे में जिसकी मदद से आसानी से विद्युत ऊर्जा उत्पन्न की जा सकती है जो कि एक कटिंग एज टेक्नोलॉजी के ऊपर आधारित होगा।

Read Also -   Toyota Urban Cruiser Hybrid 2022: नई हाइब्रिड SUV, जाने क्या है कीमत और दमदार फीचर्स

आपकी खिड़की एवं बालकनी में आने वाली धुप की मदद से बिजली पैदा की जा सकती है जिसमें में कटिंग एज टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा। इस क्षेत्र में रिसर्च ने अपनी जिंदगी का अनमोल समय देकर बहुत गहराई से रिसर्च की है। खिड़की के द्वारा बिजली उत्पन्न करने में ज्यादातर Transparent Solar Concentrator इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।

Transparent Solar Glass

वैज्ञानिकों द्वारा ट्रांसपेरेंट ग्लास बना लिया गया है जिसे Photovoltaic Glass भी कहते हैं। इस तरह के ट्रांसपेरेंट ग्लास को 2014 में ही बना लिया गया था जो कि Michigan State University में चल रही रिसर्च के दौरान बनाया गया था जो की पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट है और जिसके आर पार देखा जा सकता है। इस ग्लास की मदद से किसी भी खिड़की को PV सेल में बदला जा सकता है।

Share your love