Home Trending Videos Photos

Top 5 Electric Scooters: 70 हजार से कम कीमत वाले टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर देखें

Top 5 Electric Scooters भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी मजबूत बढ़ोतरी देखने को मिली, वहीं पर कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट की बिक्री की संख्या में भी काफी मजबूत बढ़ोतरी देखने को मिली और इसकी कीमत ईंधन से चलने वाले वाहनों के मुकाबले काफी कम है।

इसी कारण के चलते EV ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है अगर वही देखे तो EV सरकार की बढ़ी हुई जागरूकता और रेंज की समस्या दूर करने के कारण EV स्कूटर की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है

Top 5 electric scooter in india
top 5 electric scooter in india

वहीं पर एक कारण जो ग्राहकों की गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है वह यह है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की ज्यादा कीमत का होना वहीं दूसरी ओर ग्राहकों की इलेक्ट्रिक व्हीकल में बढ़ती दिलचस्पी को देखकर, कीमतें भी कम होती जा रही हैं, यह बदलाव खासकर दोपहिया वाहनों में देखा गया। इस खबर में हम आपको भारत में चलने वाली (Top 5 Electric Scooters) 5 सबसे बेस्ट ₹70000 से कम कीमत पर उपलब्ध इलेक्ट्रिक व्हीकल या स्कूटर के बारे में बताने वाले हैं।

Top 5 Electric Scooters In India

Okinawa Ridge Plus Electric Scooter

Simple one electric scooter in india
simple one electric scooter in india

Okinawa Ridge Plus (ओकिनावा रिज प्लस) यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र 67,052 रुपए की शुरुआती कीमत पर भारतीय मार्केट पर उपलब्ध है। इसमें लगी हुई मोटर के द्वारा 0.8 kW (1 bhp) का पावर जनरेट होता है। वहीं पर इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से मदद करने वाले ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और ड्रम ब्रेक देखने को मिलता है।

इसमें लिथियम आयन बैटरी पावर देने का काम करती है, जो कि इसे एक बार चार्ज करने पर 120 किमी तक आसानी से रेंज दे देती है। वहीं पर इसे 2 घंटे के अंदर फुल चार्ज किया जा सकता है ओकीनावा का यह दावा है कि रिज प्लस स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Read Also -   इलेक्ट्रिक वाहन नए नए Model में हो रहे लॉन्च, देख कर आप हो जायेगे इनके दीवाने

Hero Electric Optima CX Electric Scooter

Hero electric optima cx price in india
Hero Electric Optima CX price in india

हीरो इलेक्ट्रिक इस साल जुलाई 2022 में भारत में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाली कंपनियों में से टॉप पर रही और इसकी हिस्सेदारी को आगे बढ़ाने में इलेक्ट्रिक वाहन का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Hero Electric Optima CX (हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स) 62,355 की शुरुआती कीमत पर भारतीय मार्केट पर उपलब्ध है। अगर इस Hero Electric Optima CX (हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स) की पावर की बात करें तो यह 0.55 kW (0.73 bhp) का पावर आसानी से जनरेट कर लेता है और वही पहियों पर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे और पीछे ब्रेक ड्रम देखने को मिल जाता है। हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स के दो वेरिएंट मार्केट में लांच किए गए, सिटी स्पीड एच एक्स और कंफर्ट स्पीड एल एक्स।

एच एक्स वेरिएंट इस स्कूटर का सबसे तेज वर्जन है। वही स्कूटर में 2 बैटरी लगाने की सुविधा दी गई है, सिंगल बैटरी और डबल बैटरी, जो क्रमशः 82 किलोमीटर एवं 122 किलोमीटर प्रति घंटा फुल चार्ज की पेशकश करता है। वही पर इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Bounce Infinity E1 Electric Scooter

Bounce infinity electric scooters
Bounce Infinity E1 Electric Scooters

Bounce Infinity E1 (बाउंस इंफिनिटी ई1) यह एक काफी सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिस की शुरुआती कीमत मात्र 55,114 रुपए है। इस स्कूटर के दो वेरिएंट देखने को मिलते हैं और वहीं पर इसके 5 कलर मार्केट पर उपलब्ध है। यह 1.5kW (2 bhp) का पावर आसानी से जनरेट करने के साथ स्कूटर को बढ़िया स्पीड देता है।

इसमें दोनों टायर में डिस्क ब्रेक दिया गया है, जिसके दोनों पहियों पर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है। BLDC मोटर 83Nm तक का टार्क जनरेट करता है, वहीं पर कंपनी दावा करती है कि इस स्कूटर पर 65 किलोमीटर प्रति घंटा तक की टॉप स्पीड को आसानी से ले जाया जा सकता है।

Read Also -   बेहतरीन लुक्स और दमदार स्पीड जैसे फीचर्स के साथ 2022 में इंडिया में लॉन्च होगी इलेक्ट्रिक बाइक्स

इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने के लिए 4 से 5 घंटे का टाइम लग जाता है और वहीं पर यह एक बार चार्ज होने पर आसानी से 85 किलोमीटर प्रति घंटा की रेंज देता है।

Bounce Infinity E1 Electric Scooter यूनिक सब्सक्रिप्शन आधारित बैटरी प्लान के साथ आता है, जिसे उपयोगकर्ता बाउंस के बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क से बैटरी SA सर्विस के लाभ उठा सकते हैं।

Ampere Zeal Electric Scooter

Ampere zeal electric scooters
Ampere Zeal Electric Scooters

Ampere Zeal (एम्पीयर जील) स्कूटर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 67,478 रुपए है। एम्पीयर जील स्कूटर के हमें चार अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं लेकिन वहीं पर यह स्कूटर सिर्फ एक वेरिएंट में उपलब्ध है। यह स्कूटर अपने मोटर से 1.2kW (1.6bhp) का पावर जनरेट करता है। साथ ही में फ्रंट और रियर दोनों में ही ड्रम ब्रेक देखने को मिल जाता है।

यह स्कूटर 12kW ब्रशलेस DC मोटर 60V/30Ah लिथियम आयन बैटरी के साथ आता है, जो कि एक बार फुल चार्ज होने में लगभग 5.5 घंटे का टाइम लेता है। वहीं एक बार फुल चार्ज होने पर 75 किलोमीटर 30 रेंज देने का दावा करता है और कंपनी ने इसकी टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा बताई।

Ampere Magnus Pro Electric Scooter

Ampere magnus pro
Ampere Magnus Pro

Ampere Magnus Pro (एम्पीयर मैगनस प्रो) इसकी कीमत 66,053 रुपए है जो कि ऊपर बताई गए स्कूटर में सबसे कम है। स्कूटर को चार रंग के विकल्प के साथ मार्केट में लांच किया गया है जिसका सिर्फ एक ही वैरीअंट मार्केट में उपलब्ध है।

इसमें एम्पीयर जील में मिलने वाले सभी फीचर मिलते हैं एम्पीयर जील प्रो ई स्कूटर 1.2 kW (1.6 bhp) का पावर जनरेट करता है, यह कंबाइंड ब्रेकिंग के साथ आता है जिसमें हमें आगे और पीछे ड्रम ब्रेक मिल जाते हैं।

Read Also -   भारतीय बाजार में एलन मस्क की टेस्ला कर सकती है एंट्री, पर करना होगा दी गयी गाइडलाइन को पूरा

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 60V 30Ah लिथियम आयन बैटरी के साथ पैक किया गया है, जिसे पूरी तरह चार्ज करने के लिए 5 से 6 घंटे का टाइम लगता है और इसे पूरी तरह चार्ज करने के बाद 70 से 80 किलोमीटर की रेंज देने का दावा किया जा रहा है। Ampere Magnus Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई।

Share your love