Sukanya Samriddhi Account Latest Update: बदल गई सुकन्या खाते की ब्याज दर अब मिलेगा 2 गुना लाभ, देखें नया अपडेट

sukanya samriddhi yojana calculator
sukanya samriddhi yojana calculator

Sukanya Samriddhi Account Latest Update: यदि आपने भी अपनी बेटी का Sukanya Samriddhi Account खुलवाया है तो इस महीने की आखिरी में केंद्र सरकार के द्वारा आपको बहुत बड़ी खुशखबरी दी जा सकती है जिसके चलते आप इस Sukanya Samriddhi Yojana के लिए बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं और वही इस योजना से संबंधित आपको अधिक लाभ भी मिल सकते हैं।

SSA Sukanya Samriddhi Yojana Latest Update

Sukanya samriddhi yojana post office
sukanya samriddhi yojana post office

आपके जानकारी हेतु आपको यह बता दें कि सुकन्या समृद्धि खाता योजना (Sukanya Samriddhi Account) के अंतर्गत लघु बचत योजना में सबसे अधिक ब्याज लाभ दिया जाता है। सरकार सहायता के रूप में बेटियों एवं बच्चियों के लिए Sukanya Samriddhi Yojana 2022 की शुरुआत की है। अगर बात करें रिपोर्टर्स के द्वारा बताएगी कुछ रिपोर्ट्स कि तो सितंबर तिमाही में केंद्र सरकार ने Sukanya Samriddhi Yojana जैसी छोटी बचत योजनाओं में बड़ा बदलाव करने के बाद SSA जैसी योजनाएं बना रही है।

सरकार के द्वारा हर तिमाही इन योजनाओं के गीत में समीक्षा की जाती रही है। इसका फायदा उन निवेशकों को होता है जो छोटी बचत निवेश योजना में निवेश करते हैं। हाल ही में पैसा लगाने वाले निवेशकों को सुकन्या समृद्धि खाता 7.6 फ़ीसदी दर से ब्याज लाभ दिया जा रहा है।

How To Open Sukanya Samriddhi Account

Sukanya samriddhi yojana interest rate
sukanya samriddhi yojana interest rate

यदि आप भी अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलना चाहते हैं तो आप sukanya samriddhi yojana benefits खाता बड़ी आसानी से खोल सकते हैं। SSA खाता खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या फिर किसी बैंक में जाकर खुलवाना होगा।

ये भी पढ़े -   Gautam Adani news: जो मुकेश अंबानी नहीं कर पाए वो गौतम अडानी ने कर दिखाया, जानें पूरी खबर

सुकन्या समृद्धि खाते को खुलवाने के लिए आपको केवल जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत है और इसके माध्यम से यह खाता बेहद आसानी के साथ खुलवाया जा सकता है और वही इस खाते को खुलवाने के लिए आपको माता पिता का पहचान पत्र भी जमा करना होगा।

मात्र 250 रुपये में खोला जा सकता है खाता

Sukanya samriddhi yojana official website
sukanya samriddhi yojana official website

यदि आप भी अपनी बच्ची के लिए निवेश करना चाहते हैं लेकिन डर रहे हैं कि आप कहीं ज्यादा लागत न लगानी पड़े तो आप को डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि मात्र ₹250 प्रति माह में निवेश किया जा सकता है और वही 1 साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। जैसे ही आप सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा लेते हैं इसके बाद आपको लगातार 15 सालों तक पैसे जमा करने पड़ सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Account Latest Update

अगर बात करें sbi sukanya samriddhi yojana की ब्याज दर की तो इस पर आपको सरकार 7.6 फ़ीसदी सालाना ब्याज दर दे रही। वही एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख का निवेश कर सकते हैं। अगर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के बाद किसी भी कारणवश वित्तीय वर्ष में कम से कम ₹250 का निवेश नहीं किया जाता है तो आपको ₹50 जुर्माना राशि जमा करनी है।

इस आर्टिकल में सुकन्या समृद्धि योजना के विषय में जानकारी साझा की गई है। यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो आप ही साइड के दूसरे लेख हिंदी पढ़ सकते हैं।

Advertisement