Home Trending Videos Photos

खजाना: सदियों पुराना खोया हुआ 200 टन सोना मिला देखें तस्वीरें

कोलंबिया की सेना ने विश्व प्रसिद्ध खोया हुआ सैन जोस गैलियन जहाज (San Jose galleon) के मलबे की तस्वीरें शेयर की हैं, यह जहाज तीन शताब्दियों से समुद्र की गहराइयों में छुपा हुआ था विशेषज्ञ लोग मानते हैं इस जहाज में अरबों डॉलर की संपत्ति है।

सेना ने सोमवार को अपने बयान में कहा कि रिमोट व्हीकल का उपयोग करते हुए चार सर्च मिशन को कोलंबिया के कैरिबियन तट से लगभग 950 मीटर की गहराई पर मलबे तक भेजा गया था, इसी मिशन के दौरान खोए हुए खजाने की जानकारी सेना को पता चली।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसमें कम से कम 200 टन सोना, चांदी और पन्ना है। कोलंबिया अपने जलीय क्षेत्र में पाए जाने वाले जहाजी एवं अन्य मलबे को अपनी सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा मानता है, जिसका अर्थ यह है कि इस समुद्री खोज से प्राप्त खजाने को बेचा नहीं जा सकता है।

कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस ने कहा है कि यह दुनिया के इतिहास में प्राप्त अब तक का सबसे बड़ा एवं कीमती खजाना है,

Lost treasure found in columbia san jose galleon
Source: Google

300 साल पहले डूबा था San Jose galleon

सैन जोस गैलियन (San Jose galleon) का स्वामित्व स्पेनिश क्राउन के पास था इसके बाद यह 1708 में कार्टाजेना के पास ब्रिटिश नौसेना सहित समुद्र की गहराइयों में समा गया था। इसके 600-मजबूत चालक दल में से केवल कुछ ही बच गए। यह नई दुनिया से स्पेन के राजा फिलिप पंचम के दरबार में वापस जा रहा था।

उस समय, यह मौजूदा किंतु के अनुसार अरबों डॉलर मूल्य के खजाने से भरा हुआ था।

Read Also -   Ration Card: राशन कार्ड की होगी जांच, आ गए हैं नए नियम

2015 में इसकी खोज से पहले, खजाने की खोज करने वालों द्वारा इसकी लंबे समय से मांग की जा रही थी। समुद्री खजाने के विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें कम से कम 200 टन सोना, चांदी और पन्ना है।

खजाना: सदियों पुराना खोया हुआ 200 टन सोना मिला देखें तस्वीरें
Source: Google

Share your love