Home Trending Videos Photos

256 ग्राम पंचायतो के लिए रीवा में आज होगा पहले चरण का मतदान, बैलेट पेपर के माध्यम से होगा चुनाव

रीवा में आज पंचायत के पहले चरण का मतदान होगा, जो रीवा के हनुमना, मउगंज और नईगढ़ी में कराये जायेगे। 256 ग्राम पंचायत, 9 जिला पंचायत तथा 75 जनपद पंचायतों के लिए पंच, सरपंच, जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य के लिए मतदान होगा।

मतदान केन्द्रो की कुल संख्या 746 है और प्रशासन के द्वारा मतदान कराने की पूरी तैयारी कर ली गयी है।

256 ग्राम पंचायतो के लिए रीवा में आज होगा पहले चरण का मतदान, बैलेट पेपर के माध्यम से होगा चुनाव
Source: Google

सुबह होगी वोटिंग और 3 बजे से शुरू होगी मतगणना

पंचायती राज के चुनाव आज रीवा में बने 746 मतदान केन्द्रो में कराये जायेगे। मतदान सुबह से प्रारम्भ होकर दोपहर 3 बजे तक कराया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने बताया है की मतगणना मतदान केन्द्रो में ही कराई जाएगी और सभी अधिकारी केन्द्रो में ही रहेंगे। जिसकी पूरी तरह से तैयारी कर ली गयी है।

बैलेट पेपर का होगा उपयोग

पंचायतो के चुनाव में मतदान करने वाले सभी मतदाता अपने उम्मीदवार को बैलेट पेपर में बने मोहर पर चिन्ह लगाकर अपना मतदान करेंगे। बैलेट पेपर में मतदान करने के लिए पंच, सरपंच, जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए अलग-अलग रंगों के बैलेंट पेपर को तैयार कर लिया गया है और सभी उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग मतदान मतपेटियां वोट डालने के लिए लगाई जा चुकी है। मतदाता अपने उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह पर मोहर लगाकर अपनी पर्ची अलग बनी पेटियों में डाल दे।

256 ग्राम पंचायतो के लिए रीवा में आज होगा पहले चरण का मतदान, बैलेट पेपर के माध्यम से होगा चुनाव
Source: Google

आज होगा 256 ग्राम पंचायतो के लिए मतदान

  • पंचायत के पहले चरण के चुनाव में रीवा के मऊगंज, हनुमना और नईगढ़ी में मतदान कराये जायेगे जिसमे-
  • जिला पंचायत के 9 वार्ड
  • जनपद पंचायत के 75 वार्डो में सदस्यों के लिए चुनाव
  • और इन तीनो मतदान केन्द्रो में
  • रीवा के नईगढ़ी में 76 ग्राम पंचायतों , मऊगंज में 82 ग्राम पंचायतों तथा हनुमना में 98 ग्राम पंचायतों के सरपंच पदों एवं पंच पदों में मतदान होगा।
Read Also -   कौन बनेगा करोड़पति-14 के रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ, जानिए क्या है प्रक्रिया

मतदान केन्द्रो का निर्माण

पहले चरण के लिए हो रहे मतदान में विभिन्न केंद्र बनाये गए है। जिनकी कुल संख्या 746 है। नईगढ़ी में 206, मऊगंज में 233 तथा हनुमना में 307 केंद्र बनाये गए है। केन्द्रों में मतदान दल को सहयोग देने सभी अधिकारियो को काम में लगाया गया है। चुनाव से जुडी कोई भी जानकारी के लिए कम्युनिकेशन सेंटर बनाये गए है जिससे तीनो सेंटर तक कोई भी जरुरी खबर पहुचायी जा सके।

सुरक्षा के लिए तैनात अधिकारी

पंचायती चुनाव को सही ढंग से और साफ़ सुथरे तरीके से कराने के लिए बहुत सारे सैन्य बल को सभी केन्द्रो में रखा गया है। कलेक्टर के कहने के अनुआर मतदाता बिना डरे अपना उम्मीदवार चुनने जा सकते है।

आज मनाया शुष्क दिवस

आज चुनाव के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने पंचायतों के आम चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शराब की सभी दुकानें मतदान के दिन 25 जून को मतदान समाप्ति के 48 घण्टे से पहले से बंद रखने के आदेशे दिए। खरीद और बेचना दोनों ही मना किये गए है, आदेश जारी किया है कि जिन ग्राम पंचायतों में मतदान होना है उन पंचायतों की सीमा से 5 किलो मीटर की परिधि में आने वाली समस्त शराब की दुकाने बंद रखी जाएगी।

Share your love