Home Trending Videos Photos

Bihar Police Bharti: बिहार में कॉन्ट्रैक्ट पर ASI से लेकर DSP के पदों पर भर्ती की जाएगी, रिटायर्ड को भी मिल सकता है मौका

Bihar Police Contract Bharti 2022 बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए और बढ़ती आबादी के हिसाब से पुलिस भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। जिससे की जल्द से जल्द पुलिसकर्मियों की बहाली हो सके और अपराध नियंत्रण तथा बेहतर कानून व्यवस्था बनाए रखने में उनका सहयोग लिया जा सके। उनके बुनियादी प्रशिक्षण में अनावश्यक समय भी खराब न हो।

Bihar police bharti: बिहार में कॉन्ट्रैक्ट पर asi से लेकर dsp के पदों पर भर्ती की जाएगी, रिटायर्ड को भी मिल सकता है मौका
472138145

Bihar में जनसंख्या के अनुपात में पुलिसकर्मियों की संख्या जितनी होनी चाहिए, उससे बहुत ही ज्यादा कम है। ऐसे में बिहार सरकार ने इससे निपटने की रणनीति के तहत तात्कालिक उपाय निकाला है।

अब सरकार कॉन्ट्रैक्ट पर Police Department में बहाली करेगी। इसके लिए पूरी प्रक्रिया तैयार कर ली गई। इस संबंध में पहली घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 31 दिसंबर, 2021 को की थी।

यह योजना आरक्षक से लेकर Inspector तक के पदों पर नौकरियां दी जाने की थी। लेकिन अब लंबित मुकदमों के निस्तारण और पुलिसकर्मियों पर बढ़ रहे काम के दबाव को देखते हुए योजना के तहत इनमें ASI सहायक उप निरीक्षक से लेकर डीएसपी यानी डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) रैंक तक के रिटायर्ड पुलिसकर्मियों को मौका दिया जा रहा है।

इसके तहत कुछ नियम तय किए गए हैं, जिनके अनुसार, जो जिस रैंक में रिटायर हुए थे, वे उसी रैंक में फिर से बहाल किए जाएंगे। इस बार वे 65 साल तक की उम्र तक काम कर सकेंगे।

Contract पर बहाल पुलिसकर्मियों को थाना इंचार्ज का पद नहीं दिया जा सकेगा। कॉन्ट्रैक्ट भर्ती के अधिकारियों को अनुसंधान और लॉ एंड ऑर्डर संभालने का काम सौंपा जाएगा। ADG बिहार पुलिस मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि कॉन्ट्रैक्ट भर्ती के अधिकारियों की सारी छुट्टियां और नियमावली भी स्पष्ट कर ली गयी है।

Read Also -   UGC NET Admit Card 2022: जानिये कब जारी होगा एडमिट कार्ड ? ugcnet.nta.nic.in यहाँ से करे चेक

Selection Process के दौरान यह भी गौर किया जाएगा की कि संबंधित कार्मिक के खिलाफ कोई मामला लंबित तो नहीं है।

Share your love