Home Trending Videos Photos

PMKSNY: पीएम किसान सम्मान निधि की क़िस्त की राशि हुई दुगनी, किसानो में खुशियों का माहौल

Pmksny: पीएम किसान सम्मान निधि की क़िस्त की राशि हुई दुगनी, किसानो में खुशियों का माहौल
Source: Google

केंद्रीय सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की 11 किस्त किसानो को मिल चुकी है, जिससे लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अब किसानों को बड़ी बेसब्री से 12वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन इससे पहले एक बड़ी खुशखबरी किसानो को सरकार देने जा रही है।

सरकार अब PMKSNY किस्त की राशि में बढ़ोतरी करने जा रही है, जिससे सरकार के राजकोष पर आर्थिक बोझ वृद्धि होगी। सरकार अब 2,000 रुपये की किस्त को 4,000 रुपये करने पर विचार कर रही है, इस हिसाब से सालाना तीन किस्तों में 12,000 रुपये प्राप्त होंगे। PMKSNY की किस्त का फायदा लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी है। केंद्र सरकार ने किस्त की राशि बढ़ाने का आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया है, उपलब्ध जानकारी में ऐसा बताया जा रहा है।

साल में इतनी मिलेगी इतनी क़िस्त की रकम

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानो के लिए लाभ की साबित होने जा रही है। योजना के अंतर्गत सरकार साल में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये भेजा करती थी, अब सरकार क़िस्त की राशि दोगुनी यानि 4,000 करने पर विचार कर रही है। जिसके बाद हर साल तीन किस्तों में 12,000 रुपये किसानो के खाते में आने लगेंगे। सरकार का लक्ष्य है लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है।

PMKSNY किस्त को ऐसे चेक करे

  • प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in में जाना है।
  • farmer corner पर जाए।
  • नया पेज खुलेगा।
  • beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करिये।
  • फॉर्म ओपन होगा, इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम भरे।
  • भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  • आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल दिख जाएगी।
Read Also -   RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे ने Group-D भर्ती परीक्षा की Exam Date घोषित कर दी है, देखे अपना एडमिट कार्ड rrbcdg.gov.in
Share your love