Nitin Gadkari: गाड़ी से जुड़े नए नियम, अक्टूबर में होंगे लागू, चालान से बचना है तो जान लीजिए..

fire on electric vehicle india

Nitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के द्वारा मंत्रालय रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मिनिस्ट्री (MoRTH) 1 अक्टूबर से नए नियम लागू करने जा रही है और 1 अक्टूबर से लागू होने वाले इन नियमों की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए।

इन नियमों के अंतर्गत बैटरी सेफ्टी स्टैंडर्स में अपडेट करने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित कुछ नियम लागू किए जाएंगे। हाल ही में इस वर्ष इलेक्ट्रिक व्हीकल आग लगने के कारण सरकार को कुछ नए नियम बनाने पड़े। अगर आप भी इन नियमों की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए तैयार किए गए नये नियम

Fire on electric vehicle
fire on electric vehicle

इलेक्ट्रिक व्हीकल में लगी आग को लेकर सामने आए मामले की जांच करने वाली कमेटी के द्वारा 29 अगस्त, 2022 को सौंपी गई एक रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों पर अब वाहनों की सुरक्षा को लेकर कुछ नए नियम निकले जा रहे हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन के नए नियम के अंतर्गत इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन वाली कैटेगरी L व्हीकल्स, कैटेगरी एम और कैटेगरी एन व्हीकल्स को लेकर कुछ नए नियम बनाये गए हैं। वहीं पर कैटेगरी एल के अंतर्गत चार चक्के वाले वाहन भी आते हैं और यही पर इलेक्ट्रिक व्हीकल पर आग लगने वाले मामले की जांच करने के लिए सरकार ने एक अलग से कमेटी बनाई थी।

इस कमेटी के द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक ही MoRTH ने इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स, क्वाड्रिसाइकिल और फोर व्हीलर्स के लिए एआईएस 156 सेफ्टी स्टैंडर्ड अपडेट के लिए कहा गया है।

वहीं पर 4 चक्के वाली गाड़ियां जो की कैटेगरी एल और एन के अंतर्गत आती है जिसके इस्तेमाल यात्रियों एवं उनके सामानों के यातायात में किया जाता है उसके लिए नये नियमों में बैटरी सेल, ऑन-बोर्ड चार्जर, बैटरी पैक का डिजाइन और इंटरनल सेल शॉर्ट – सर्किट से आग लगने के कारण थर्मल ट्रांसफर से संबंधित तमाम सुधारों को शामिल किया जा रहा है।

ये भी पढ़े -   Toyota Urban Cruiser Hybrid 2022: नई हाइब्रिड SUV, जाने क्या है कीमत और दमदार फीचर्स

वहीं पर यह सभी नए नियम इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चर कंपनी के लिए जारी कर दिया गया है जिसके माध्यम से अब वह आने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सुधार कर सकें।

ड्राइवर्स के लिए वॉर्निंग सिस्टम:

Fire on electric vehicle in india
fire on electric vehicle in india

भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर असुविधा से बचने के लिए सरकार ने ड्राइवर के लिए वार्निंग भी तैयार की है। इलेक्ट्रिक व्हीकल को सेल थर्मल रनवे के मामलों को थर्मल घटनाओं का जल्दी पता लगाने के लिए ऑडियो विजुअल अलर्ट का इस्तेमाल किया जाएगा।

जिसके चलते कोई भी ड्राइवर पहले ही सतर्क किया जा सकेगा और भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की संभावना भी कम हो सकती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों संबंधित कुछ अपडेट के बारे में बताया गया है उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इस साइट के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Advertisement