Home Trending Videos Photos

Navodaya Vidyalaya Recruitment: नवोदय विद्यालय ने TGT-PGT आदि पदों में निकाली Vacancy, आवेदन करने की तारीख आज से

Navodaya Vidyalaya ने TGT-PGT आदि पदों समेत वैकेंसी निकाली है। जो भी उम्मीदवार नवोदय में काम करने के इच्छुक है वो आवेदन कर सकते है। नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है।

Navodaya vidyalaya recruitment: नवोदय विद्यालय ने tgt-pgt आदि पदों में निकाली vacancy, आवेदन करने की तारीख आज से
Source: Google

सबसे पहले आवेदन करने के लिए Navodaya Vidyalaya Application Form भरना जरुरी है। रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस 2 जुलाई से प्रारम्भ हो चुका है और 22 जुलाई को समाप्त हो जाएगा, NVS की इस भर्ती प्रक्रिया में 1616 पदों को भरा जाएगा।

NVS द्वारा निकाली गई वैकेंसी के तहत प्रिंसिपल की पोस्ट में 12 वैकेंसी, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स की पोस्ट 397, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स की पोस्ट 1026, टीचर्स की अलग-अलग कैटेगरी में 181 पोस्ट पर वैकेंसी प्रकाशित की गई है।

Navodaya vidyalaya recruitment: नवोदय विद्यालय ने tgt-pgt आदि पदों में निकाली vacancy, आवेदन करने की तारीख आज से
Source: Google

सेलेक्शन प्रोसेस के अंतर्गत उम्मीदवारों सलेक्शन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और इंटरव्यू के आधार प्राप्त नंबरों के माध्यम से चुना जाएगा।

आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवारों को 2000 जमा करने होंगे, पीजीटी पोस्ट के लिए 1800 रुपये और टीजीटी एवं टीचर्स की अलग-अलग कैटेगरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1500 रुपये देने होंगे। उम्मीदवार की फीस जमा होने के बाद दोबारा किसी भी परिस्थिति में नहीं लौटाई जाएगी। आवेदन से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय के बारे में

केंद्र सरकार चाहती है की पुरे देश के हर जिले में एक नवोदय विद्यालय का निर्माण किया जाए। नवोदय विद्यालय में रहने, खाने समेत अन्य सभी सुविधाएं दी जाती है। विद्यालय में लाइब्रेरी, खेल का मैदान, लैब्स आदि भी हैं।

Read Also -   सरकार अग्निवीरो को बनाएगी आंत्रप्रेन्योर, ट्रेनिंग के लिए बनाये जायेगे 21 सेंटर्स

सरकार की सोच है की हर ग्रामीण क्षेत्र में एक नवोदय विद्यालय स्थापित करे और ग्राणीण क्षेत्रों के बच्चों में छिपी हुई प्रतिभाओं को बाहर निकालने का प्रयास करे। इस विद्यालय में 6वी, 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन किया जाता है।

Share your love