Home Trending Videos Photos

MPPEB PAT 2022 Registration: PAT फार्म डालने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, आज से होगा रजिस्ट्रेशन

MPPEB PAT 2022 Registration: जो बच्चे PAT 2022 में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उन लोगों को MPPEB की तरफ से रजिस्ट्रेशन डेट का ऐलान कर दिया गया है। MPPEB ने PAT में फॉर्म डालने की प्रोसेस को आज से आरंभ कर दिया है।

Mppeb pat 2022
MPPEB PAT 2022

जिसके चलते इच्छुक विद्यार्थी PAT में अपना रजिस्ट्रेशन आज से करवा सकते हैं। सभी उम्मीदवार जो PAT में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं वह MPPEB के आधिकारिक साइट पर जाकर peb.mp.gov.in में अपना आवेदन बड़ी आसानी से कर सकते हैं। MPPEB PAT 2022 की परीक्षा 15-16 अक्टूबर को आयोजित करवाई जाएगी और यह परीक्षा दो पालियो में होनी है।

अगर उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई समस्या आ रही है तो इस लिंक http://peb.mp.gov.in/e_default.html का भी सहारा ले सकते हैं। उम्मीदवार को MPPEB PAT 2022 Registration सुनिश्चित दिनांक के अंदर ही आवेदन करना होगा और 19 सितंबर तक इस आवेदन में बदलाव किया जा सकता है।

MPPEB PAT 2022 Registration Date

Mppeb pat 2022 registration
MPPEB PAT 2022 Registration

31 अगस्त 2022 से आवेदन शुरू हो गया है और यह आवेदन की प्रक्रिया 14 सितंबर तक चलने वाली है

MPPEB PAT 2022 Registration Fees

PAT मैं आवेदन करवाने के लिए अनारक्षित वर्ग को ₹500 का शुल्क देना होगा लेकिन वहीं पर आरक्षित वर्ग के लिए केवल शुल्क ₹250 है

MPPEB PAT 2022 Information

B.Sc. (एग्रीकल्चर), B.Sc. (हॉर्टीकल्चर), B.Sc. (फॉरेस्ट्री) और B.Tech (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग) में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया इस आधार पर निर्धारित की जाएगी कि आपके एमपी पीएटी एग्जाम पर कितने नंबर प्राप्त किए हैं। पीएटी परीक्षा का परिणाम आने के पश्चात आपको अपनी मनचाही कॉलेज पाने के लिए पीएटी परीक्षा में पाए गए अंकों के अनुसार कॉलेज पर जाकर काउंसलिंग करवानी होगी काउंसलिंग के प्रथम एवं द्वितीय चरण ऑनलाइन ही किए जाते रहे हैं।

Read Also -   JEE Main 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्टूडेंट्स को जेईई मेन 2022 सेशन 2 के Online आवेदन फॉर्म में बदलाव करने की दी इजाजत 

लेकिन वहीं पर सीएलसी राउंड के लिए मनचाही कॉलेज पर जाना पड़ता है और साथ ही में आपको आपके कोर्स के अनुसार शुल्क को भी काउंसलिंग का रिजल्ट आने के बाद एडमिशन के दौरान जमा करना होता है।

जब आप एडमिशन के लिए जिस भी कॉलेज में जाएंगे तो आपको साथ में सभी डॉक्यूमेंट को भी ले जाना होगा जिससे कि आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए सभी दस्तावेज का वेरिफिकेशन किया जा सके और यह सब प्रक्रिया कुछ दिनों के अंदर ही करनी होती है और ऐसा ना करने पर आपको मिली हुई कॉलेज से वंचित कर दिया जा सकता है। जिसकी जिम्मेदारी पूर्ण रूप से आपकी होगी इसलिए कॉलेज का चुनाव करते वक्त एवं एडमिशन करवाते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

Share your love