Home Trending Videos Photos

MP Teacher Jobs: शिक्षकों की भर्ती के लिए एमपी में ऐसा मौका फिर नहीं आएगा, 18527 पदों पर बंपर भर्ती

MP Teacher Jobs 2022: इस बार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बंपर प्राथमिक शिक्षक पदों की भर्ती घोषित की गई है। सरकार द्वारा शिक्षकों की इस भर्ती में कुल 18527 शिक्षकों को भरा जाना है।

शिक्षकों की भर्ती करने की प्रक्रिया इस वर्ष अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से शुरू होने वाली है इस भर्ती प्रक्रिया को मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग और आदिवासी मामलों के विभाग के द्वारा इस भर्ती आयोजित योजना को आयोजित किया जाएगा।

Teacher vacancy in bhopal 2022
teacher vacancy in bhopal 2022

2018 में मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा स्कूल शिक्षा भर्ती को लेकर संशोधन किया गया था। इस भर्ती परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के पासिंग मार्क 60 फ़ीसदी से घटाकर 50 फ़ीसदी कर दिया गया था।

जैसे ही जनजाति कार्य विभाग द्वारा इस परीक्षा का संशोधन कर लिया जाएगा उसके बाद कॉउन्सिलिंग प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

इस बार मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग में प्राथमिक शिक्षक के अधिकतम 7429 एवं आदिवासी मामलों के विभाग के अंतर्गत 11098 पद भरे जाना सुनिश्चित किया गया है।

इस संबंध की प्रत्येक जानकारी एमपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर की गई है जिसे जाकर आसानी से पढ़ा एवं समझा जा सकता है।

एमपी शिक्षक भर्ती 2022 शैक्षिक योग्यता

Mp teacher vacancy 2022
mp teacher vacancy 2022

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती 2022 शैक्षणिक योग्यता के इन नियमो के अनुसार ही उम्मीदवारों को इस परीक्षा में बैठने दिया जाएगा और जिसकी जानकारी नीचे दी गई है जिसे आप ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं।

प्राथमिक शिक्षक

Teacher vacancy, government 2022
teacher vacancy, government 2022

यदि कोई उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठना चाहता है तो उनके कम से कम 50 फ़ीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए और सीनियर सेकेंडरी भी पास होना चाहिए और इसके साथ उम्मीदवार को 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन B.Ed पास होना अनिवार्य कर दिया गया है जिसके बगैर परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

Read Also -   Solar Pump Yojana: किसानो के खेतो में सरकार लगवा रही सोलर पंप, जानिए कैसे ले सकते है फायदा

वहीं सीनियर सेकेंडरी कम से कम 50 परसेंट अंकों के साथ साथ 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन यानी बी आई ई डी पास होना चाहिए।

इन सब के साथ कम से कम 50 परसेंट अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक B.Ed सभी अनिवार्य रूप से पास होना चाहिए तभी उम्मीदवार भर्ती के लिए योग्य माना जाएगा।

उम्मीदवार को टीईटी/ सीटीईटी में पास होना जरूरी है।

उच्च प्राथमिक शिक्षक

Mp teacher vacancy 2022 exam date
mp teacher vacancy 2022 exam date

उम्मीदवार को इस भर्ती परीक्षा में बैठने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषयों में DE.Ed/B.Ed/B.P.Ed/D.P.Ed के साथ स्नातक डिग्री पास होना अबिवार्य।

50% कम अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा में 1 वर्षीय स्नातक बी.एड में पास कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा में 4 साल का स्नातक B.El.Ed

सीनियर सेकेंडरी और 4-वर्षीय B.Sc.Ed में कम से कम 50% अंकों से पास होना जरुरी।

उम्मीदवार टीईटी/सीटीईटी में उत्तीर्ण होना जरुरी है।

एमपी शिक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा

Mp teacher vacancy sarkari result
mp teacher vacancy sarkari result

18 साल न्यूनतम आयु सीमा
40 साल अधिकतम आयु सीमा

इस आर्टिकल के माध्यम से एमपी में शिक्षकों की बंपर भर्ती की संख्या के विषय में विस्तार रूप से जानकारी दी गई है यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इस वेबसाइट पर जाकर अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Share your love