Home Trending Videos Photos

Monkeypox Virus Latest update: लंदन में 2 नए मामले आये सामने

मंकीपॉक्स वायरस दुनिया में ट्रेंड कर रहा है, डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स वायरस को लेकर चेतावनी दी है, आइए इस वायरस के बारे में और जानें
Monkeypox virus 2022
Monkeypox virus infected child

देश और दुनिया भर के लोग कोरोनावायरस से जूझ ही रहे थे कि अचानक एक नया वायरस दुनिया भर में चिंता का विषय बना हुआ है इसका नाम Monkeypox Virus है रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में मंकीपॉक्स वायरस का एक मामला हाल ही में देखा गया है जिस व्यक्ति में इस वायरस की पुष्टि हुई है वह नाइजीरिया से आया हुआ था जानकारी के मुताबिक यह वायरस चूहों से मनुष्य में फैलता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, मंकीपॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होती है। वायरस से संक्रमित व्यक्ति को रैशेज और फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव होता है। चेचक के लिए जिम्मेदार वायरस की तरह, मंकीपॉक्स वायरस को भी orthopoxvirus के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

मंकीपॉक्स के दो नए मामले लंदन में आए हैं

UK स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने घोषणा की है कि लंदन में एक ही घर में रहने वाले दो लोगों में मंकीपॉक्स का पता चला है। ये मामले पिछले सप्ताह पुष्टि किए गए व्यक्ति से अलग हैं।

दो ताजा मामलों में से पहला, लंदन में इंपीरियल कॉलेज हेल्थकेयर NHS ट्रस्ट के सेंट मैरी अस्पताल में देखभाल कर रहा है। दूसरे व्यक्ति को फ़िलहाल किसी अस्पताल के उपचार की आवश्यकता नहीं है।

लक्षण क्या हैं? Monkeypox Virus Symptoms

मंकीपॉक्स के लक्षण (Symptoms) चेचक के लक्षणों के समान ही होते हैं लेकिन ये आमतौर पर हल्के होते हैं। मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षणों में शामिल हैं:

थकान

बुखार

मांसपेशियों में दर्द

ठंड लगना

सिर दर्द

सूजी हुई लसीका ग्रंथियां

मंकीपॉक्स कैसे फैलता है?

  • किसी व्यक्ति के संक्रमित जानवर या व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद मंकीपॉक्स फैलता है।
  • मंकीपॉक्स एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है।
  • आप वायरस से दूषित सामग्री (कपड़े, बिस्तर, और संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य लिनेन) के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क में आने से भी मंकीपॉक्स से संक्रमित हो सकते हैं।
Read Also -   Planning to buy a cheaper iPhone 14 from the US? Skip the plan and get it from these countries

क्या मंकीपॉक्स का कोई इलाज है?

वर्तमान में मंकीपॉक्स का कोई इलाज (Treatment/Cure) नहीं है। हालांकि, प्रकोप को रोकने के लिए एंटीवायरल, चेचक के टीके और वीआईजी का उपयोग किया जाता है।

मंकीपॉक्स वायरस से कैसे बचें?

संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

अलगाव एक अच्छा विकल्प है।

हाथ की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

Share your love