Home Trending Videos Photos

Lumpy Virus: लंपी वायरस के प्रकोप में आया मध्य प्रदेश, इन प्रदेशो में हो सकता है बड़ा खतरा

Lumpy Virus stirred in Madhya Pradesh: पहले इंसानों में जिस प्रकार के वायरस तेजी से फैलते हुए दिखाई दे रहे थे उसी तरह के कुछ हालात जानवरों के बीच में भी बने हुए हैं।

इन दिनों जानवरों के बीच में lumpy cow virus हड़कंप मचा कर रखा हुआ है और यह बेजान जानवरों की मौत का कारण बनता हुआ दिखाई दे रहा है जिसके कारण कई पालतू जानवरों की जान जा रही है और यह वायरस उनके लिए जानलेवा साबित हो रहा है।

Lumpy virus causes
Lumpy virus causes

सर्वप्रथम इस वायरस का खतरा राजस्थान में मड़राता आता हुआ मालूम पड़ रहा था लेकिन अब वही इसका असर ग्वालियर और चंबल जैसे राज्यों में भी बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

Lumpy Viral Virus के संबंध में सरकार के द्वारा अंचल के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है जिसके चलते लोगों को अपने जानवरों के संबंध सावधानी बरतनी जरूरी है।

Lumpy Virus in Madhya Pradesh

Lumpy virus cow
lumpy virus cow

जैसे-जैसे Lumpy Virus Madhya Pradesh के राज्यों में कदम रखता जा रहा है वैसे-वैसे लगातार पशुओं की मौतों के मामले सामने आते दिखाई दे रहे हैं और यह एक गंभीर समस्या का रूप लेता हुआ दिखाई दे रहा है।

राजस्थान से निकलने के बाद लंपी वायरल वायरस का प्रकोप Lumpy Virus In MP में बढ़ता जा रहा है और लंपी वायरल का आतंक अब ग्वालियर चंबल अंचल में बड़ी तेजी से देखा गया है।

पशु चिकित्सा विभाग द्वारा लगातार गांव में जाकर ग्राम वासियों को जागरूक किया जा रहा है और वही अंचल के सभी जिलों में lumpy virus in india को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Read Also -   UPSC की इंटरव्यू परीक्षा पास करने के लिए देने होंगे इन सवालों के जबाब,हो जायेगा पहली बार में सलेक्शन

Village Affected By Lumpy Viru

Lumpy virus vaccine
lumpy virus vaccine

Lumpy Viru लगातार ग्वालियर चंबल अंचल को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। इसके संबंध में ग्वालियर चंबल अंचल के सभी जिलों में पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा अलर्ट जारी किया गया है।

लंपी वायरल वायरस का प्रकोप अभी तक ग्वालियर, चंबल, अंचल की 200 से अधिक आ चुके हैं और इन सभी गांवों में यह वायरस पूरी तरह से फैल चुका है।

लंपी वायरल वायरस की चपेट में अभी तक 200 से अधिक गाय आ चुकी हैं जब कोई भी पशु इस वायरल वायरस की चपेट में आता है तो उसका जीवित बचना मुश्किल हो जाता है।

Lumpy Virus Treatment Team

Lumpy virus symptoms
lumpy virus symptoms

इस वायरस के लगातार ग्वालियर चंबल अंचल में फैल रहे प्रकोप को ध्यान में रखते हुए पशु चिकित्सा विभाग विभाग ने टीम गठित की है जो कि अलग-अलग इलाकों में जाकर इस वायरस से ग्रसित गायों का इलाज किया जा रहा है।

इस टीम का कार्य गायों का उपचार करने के अलावा लोगों को जागरूक करना भी है और यह टीम लोगों को इस वायरस से बचाव एवं (lumpy virus causes) उपचार के उपाय बताती है वहीं दूसरी तरफ प्राथमिक इलाज की पूर्ण जानकारी प्रदान करती है।

इस आर्टिकल में लंपी वायरस के संबंध में जानकारी दी गई है यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इस साइट पर जाकर अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Share your love