Home Trending Videos Photos

औषिधीय गुणों से भरपूर है दाल चीनी, सूजन से छुटकारा पाने के लिए करे इसका सेवन

Cinnamon Benefits and Uses दालचीनी में मिले प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार से लाभ प्रदान कर सकते हैं। शोध के अनुसार दालचीनी का सेवन आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं व उनके लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकता है।

औषिधीय गुणों से भरपूर है दाल चीनी, सूजन से छुटकारा पाने के लिए करे इसका सेवन
Source: Google

दालचीनी विभिन्न गुणों से भरपूर एक विशेष मसाला है जिसे एक पेड़ की अंदरूनी छाल से निकाला जाता है, इसलिए इसे प्राचीन काल से ही जड़ी-बूटियों की श्रेणी में भी रखा जाता है। दालचीनी/Cinnamon का वैज्ञानिक नाम सिनामोमम वेरम है।

दालचीनी में मौजूद स्वास्थ्यवर्धक गुण आपको कई तरह के स्वास्थ्य से सम्बंधित रोगों का इलाज करने में मदद करने के साथ उन रोगों को दूर करने में भी सहायक होते हैं। गौरतलब है कि आयुर्वेद व सिद्ध जैसी प्राचीन चिकित्सा प्रणालियों में कई रोगो का इलाज करने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जाता था।

औषिधीय गुणों से भरपूर है दाल चीनी, सूजन से छुटकारा पाने के लिए करे इसका सेवन
Source: Google

Cinnamon के क्या क्या है फायदे ?

  • दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा व शरीर के अंदरूनी हिस्सों में होने वाली सूजन को कम करने में सहायता करता हैं।
  • ब्लड शुगर को कम करने में काफी प्रभावी है।
  • दालचीनी डाइजेस्टिव एंजाइमों में कुछ जरूरी बदलाव करने के कारण कार्बोहाइड्रेट्स की अवशोषण प्रक्रिया कम हो जाती है जिससे ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।
  • मस्तिष्क में हानिकारक प्रोटीन बनने से रोकते हैं। हानिकारक प्रोटीन मस्तिष्क व तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है जिसके कारण अल्जाइमर और पार्किंसन रोग होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है।
  • दालचीनी में सिनेमालडेहाइड नाम का एक सक्रिय घटक आपके श्वसन तंत्र में होने वाले फंगल संक्रमण को रोकने में सहायक होता है।
  • यह लिस्टेरिया और साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया को भी बढ़ने से रोकने में मददगार होता है।
Read Also -   अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: नदी में तैर कर योगा करती है जबलपुर की वाटर गर्ल, नर्मदा नदी में किये विभिन्न योगासन

Cinnamon के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी है जैसे-

औषिधीय गुणों से भरपूर है दाल चीनी, सूजन से छुटकारा पाने के लिए करे इसका सेवन
Source: Google

अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ लोगों को इससे एलर्जी की भी समस्या को बढ़ा सकता है। अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करना स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता हैं। गौरतलब है कि दालचीनी के अधिक सेवन के कारण शरीर में विषाक्त प्रभाव हो सकता हैं। इसके सेवन से अगर एलर्जी या कोई भी अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Cinnamon के उपयोग करने का सही तरीका

  • किसी भी खाद्य पदार्थों में दालचीनी का पाउडर डालकर उसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बनाया जा सकता है।
  • एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर उबालकर पीने से डायबिटीज कंट्रोल होने के साथ तेज़ी से वजन कम को कम कर सकते है।
  • एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से पेट सम्बन्धी सभी बीमारिया दूर होती है।
  • दालचीनी का प्रयोग हमेशा सीमित मात्रा में ही करें।
Share your love