Home Trending Videos Photos

Kusum Yojana Registration: पीएम कुसुम योजना शुरू, किसानों को मिलेगी 90% सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

Kusum Yojana Registration: सरकार की तरफ से किसानों के लिए बेहद लाभकारी योजना की घोषणा की गई है इस घोषणा के अंतर्गत केंद्र सरकार कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 2022 जारी कर दिए गए हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा वित्त वर्ष 2022 किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महा अभियान Kusum Yojana के तहत किसानों को तीन करोड़ Solar Krishi Pump Set प्रदान करने वाली है वही इन शौर्य पंप सेट को प्रदान करने का उद्देश्य यह है कि यह Solar Pump सेट वर्तमान में चल रहे बिजली एवं डीजल वाले कृषि पंपों की जगह ले सके जिससे कि सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जा सके।

Solar Krishi Pump Subsidy Yojana की आधिकारिक वेबसाइट कुसुम की आधिकारिक साइट को अब बंद कर दिया गया है।

क्या है पीएम कुसुम योजना 2022

Pm kusum yojana up online registration
pm kusum yojana up online registration

सरकार किसानों को कृषि पंप सेट पर सब्सिडी प्रदान कर रही है और किसानों को यह प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसानों को बिजली पैदा करने वाली उन्नत तकनीक प्रदान की जाए जिसके चलते सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके किसानों द्वारा बिजली उत्पादन किया जा सकेगा और वही बिजली के बिल जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। PM Kusum Yojana 2022 के अंतर्गत सरकार किसानों को सब्सिडी पर सौर कृषि पंप सेट उपलब्ध करा रही है।

सरकार द्वारा सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जाने वाला सौर कृषि पंप सेट के माध्यम से किसान दोहरा लाभ उठा सकते हैं यह पंप सेट के माध्यम से किसान अपने खेतों की सिंचाई तो कर ही पाएंगे लेकिन वही सुरक्षित रूप से उर्जा का भी उत्पादन में मदद की जा सकेगी।

Read Also -   सब्जी की खेती करने वाले किसान कमा सकते है लाखो रूपए, बस करना होगा ये काम

इन पंपों में ऊर्जा पावर ग्रिड भी शामिल है जिसके चलते किसान अतिरिक्त बिजली सीधे सरकार को भी बेच सकते हैं और जिसकी मदद से किसान की आय में वृद्धि हो सकती है।

Kusum Yojana Online Apply

कुसुम योजना महाराष्ट्र
कुसुम योजना महाराष्ट्र

सरकार द्वारा बनाई गई कुसुम योजना का लाभ सबसे अधिक किसानों को ही मिलेगा। किसान कुसुम का पौधा आपने खेत पर लगाएंगे और उस से बनने वाली बिजली से खेतों की सिंचाई करेंगे और बिजली ग्रिड से उत्पन्न बिजली को सरकार को भी बेच सकते हैं जिसके चलते किसान दोहरा लाभ एवं आय कमा सकता है।

PM कुसुम योजना का क्रियान्वयन

Kusum yojana haryana
kusum yojana haryana

सरकार द्वारा बनाई गई PM Kusum Yojana को बी एवं सी घटकों को सफल बनाने के लिए है। किसान द्वारा लगाई गई बेंचमार्क लागत या निविदा राशि का 30 परसेंट केंद्रीय वित्तीय सहायता करेगा। वही पर 30% सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी शेष 40% राशि किसान को वाहन करनी होगी।

इस आर्टिकल के माध्यम से Kusum Yojana Registration संबंधित जानकारी साझा की गई है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इस साइट के अन्य आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं।

Share your love