Home Trending Videos Photos

जानिये 218 करोड़ में नीलाम हुए दुनिया के सबसे दुर्लभ हीरे की खासियत

सभी बहुमूल्य रत्नो में हीरा सबसे अच्छा माना गया है, कोई भी इंसान हो उसे हीरा जरूर पसंद होगा। हर किसी की सोच में यह होता कि वह हीरे से बने गहनों को पहने, लेकिन इसकी क़ीमत ही इतनी ज्यादा होती है कि हर किसी के पास में हीरा यानी डायमंड के गहने प्राप्त करना आसान नहीं होता।

जब कोई माता-पिता अपने बच्चों की तारीफ़ में कह उठते हैं कि मेरा लड़का या लड़की हीरा है हीरा। कहने का मतलब यह हुआ कि सबसे अलग और सबसे अधिक कीमती।

जानिये 218 करोड़ में नीलाम हुए दुनिया के सबसे दुर्लभ हीरे की खासियत
Source: Google

हीरे का सबसे छोटा टुकड़ा भी बहुत महंगा आता है लेकिन क्या आपको दुनिया के सबसे खूबसूरत हीरे के बारे में पता है? दुनिया का सबसे खूबसूरत और दुर्लभ हीरा पर्पल-पिंक है, जिसे सकूरा डायमंड के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में इस हीरे को नीलाम किया गया है। इस साल नीलामी का आयोजन क्रिस्टीज ज्वेलरी डिपार्टमेंट के द्वारा किया गया, जिसमें द सकूरा का वजन 15.81 कैरेट निकला। जो पर्पल-पिंक हीरों में सबसे अधिक है।

Christie’s Jewellery Department के विकी सेक ने बताया कि पर्पल-पिंक हीरे की नीलामी ऐतिहासिक है। 29.3 मिलियन डॉलर यानी करीब 218 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ ये हीरा अब तक का सबसे महंगा पर्पल-पिंक हीरा बन गया है। इस हीरे को प्लैटिनम और सोने की अंगूठी में फिट करके नीलाम किया गया है।

जानिये 218 करोड़ में नीलाम हुए दुनिया के सबसे दुर्लभ हीरे की खासियत
Source: Google

नीलामी के दौरान ये हीरा आकर्षण का केंद्र बना हुआ था और हर किसी को अपनी और आकर्षित कर रहा था। बता दें कि गुलाबी हीरे में आम तौर पर ‘बहुत अधिक दाने’ होते हैं, जिससे यह रत्न “बहुत दुर्लभ” बन जाता है। इसके पहले बीते वर्ष 14.8 कैरेट के पर्पल-पिंक हीरा ‘द स्पिरिट ऑफ रोज’ की नीलामी 196 करोड़ रुपये में हुई थी। हालांकि, “द सकूरा” हीरे के वजन और नीलामी की कीमत ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। द सकूरा को एक एशियाई ग्राहक ने खरीदा है।

Read Also -   इस छोटी सी बच्ची की एक्टिंग के आगे बॉलीबुड की एक्ट्रेस भी कुछ नहीं,
Share your love