Jeevan Lakshya Plan LIC: यहां 3810 रुपये महीना जमा करने पर मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानिए कैसे

LIC Jeevan Lakshya Plan
LIC Jeevan Lakshya Plan

LIC Jeevan Lakshya Plan: यदि आप अपने बचे हुए पैसों को सही जगह पर निवेश करना चाहते हैं। यदि आप एलआईसी करवाना चाहते हैं तो जीवन लक्ष्य प्लान एलआईसी आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम के जीवन लक्ष्य योजना एक लाभकारी एवं पारंपरिक बचत योजना है।

यदि आप इस प्लेन के साथ एलआईसी करआते हैं तो इस योजना के साथ आपको बचत तो मिलती है साथ में सुरक्षा भी मिलती है जिसके चलते आपको अपने भविष्य की चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस योजना के अंतर्गत आपका पैसा शेयर बाजार में निवेश नहीं किया जाएगा। इसे गैर लिंक योजना भी कहा जाता है।

पॉलिसी के दौरान ही पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो वही यह राशि पॉलिसी धारक के परिवार को Jeevan Lakshya Plan LIC के तहत वार्षिक आधार पर धनवापसी की जाती है।

यदि आप जीवन लक्ष्य पॉलिसी के तहत एलआईसी करवाते हैं तो 25 साल के बाद एक एकमुश्त बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जब आपको आपकी बेटी की शादी करना चाहते हैं तो यह पॉलिसी आपकी बेहद मदद करेगी जिसके चलते आप यह काम बहुत आसानी से निपटा सकते हैं।

कर और पात्रता

Lic jeevan lakshya plan calculator
lic jeevan lakshya plan calculator

यदि बात की जाए एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी के तहत कटने वाले टेक्स की तो इस पॉलिसी को खरीदने के बाद सेक्शन 80c के तहत डिटेक्शन का लाभ प्राप्त होता है। परिपक्वता एवं मिट्ठू लाल धारा 10 (10) डी मुकेश अनुसार कर मुक्त किया जा सकता है। वही जीवन लक्ष्य योजना के लिए कम से कम आपकी आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए और वही अधिकतम प्रवेश आयु की बात करें तो यह 50 वर्ष है।

ये भी पढ़े -   Father's Day 2022: इस साल अपने पापा को दें यह फाइनेंशियल गिफ्ट

वही बात की जाए LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी के अवधि के बारे में तो आप ही से 13 से 25 वर्ष तक रख सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा शुरू की गई पॉलिसी के चलते पॉलिसी धारक की यदि मृत्यु हो जाती है तो फिर बचे हुए समय के लिए परिवार या फिर जिन्हें नामिनी बनाया गया था उन्हें ही प्रत्येक वर्ष कंपनी से नियमित आय प्राप्त हो होती रहेगी।

ऐसे मिलेंगे 27 लाख रुपये

Lic jeevan lakshya (plan circular)
lic jeevan lakshya (plan circular)

यदि आप LIC Jeevan Lakshya Plan पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको विशेषज्ञ से सलाह ले लेनी चाहिए यदि आप बिना विशेषज्ञ के सलाह लिए बगैर यह कदम उठाते हैं तो हो सकता है यह कदम आप पर भारी पड़ जाए। यदि आप एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी को 25 साल के लिए खरीद लेते हैं जो आपको 10 लाख रुपये के सम एश्योर्ड  पर मिलता है। तो वही आपको सिर्फ 22 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।

इसका मतलब 3 साल कम प्रीमियम देने पर भी आप इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं। वही आपकी जीवन लक्ष्य योजना परिपक्वता पर, आपको बीमा राशि, निहित प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस जोड़कर पूरी राशि प्राप्त होगी और ही इन तीनों को मिलाकर देखा जाए तो यह 27 लाख रुपए होते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से LIC संबंधित जानकारी साझा की गयी है यदि आपको या जानकारी पसंद आई है तो आप इस साइट के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Advertisement