Home Trending Videos Photos

खतरे की घंटी है दिल का बार-बार यह संकेत देना, अभी हो जाए सतर्क वरना जा सकती है जान

Heart Diseases: आधुनिक खान-पान के चलते देश में दिल की बीमारी के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं पहले तो सिर्फ युवाओं में यह मामले सामने आ रहे थे हाल ही में कुछ वर्षों से यह मामले बच्चों में भी काफी देखने को मिल रहे हैं।

अगर बात करें Heart Disease के मुख्य कारणों की तो धूम्रपान, शराब, और खराब जीवनशैली की वजह से यह समस्या सामने देखने को मिल रही है। वही कुछ डॉक्टरों की माने तो शुरुआती दिनों में लक्षण पहचान कर बीमारी का इलाज करने से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

Heart disease causes
heart disease causes

Most Common Heart Diseases के चलते हर साल लगभग लाखों महिला एवं पुरुष की मौत हो जाती है वही है यह आंकड़े सरकारी हेल्थ एजेंसी के द्वारा बताए गए हैं। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (CVD) की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है वहीं मौत के आंकड़ों में भी बढ़ावा हो रहा है।

डराने वाली बात तो यह है कि अब यह बीमारी 18 से 30 साल के युवाओं में भी बड़ी तेजी से देखने को मिल रही है जिसके चलते हर साल के युवाओं को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है और हर साल युवाओं की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

यदि आप अपनी जीवनशैली में संतुलन बरकरार नहीं कर पा रहे हैं और वही आपकी जीवनशैली विषैली होती जा रही है जैसे धूम्रपान, शराब और नियमित रूप से व्यायाम ना करना जैसी बुरी आदतों को अपनाने से दिल की बीमारियां काफी तेजी से आपके शरीर में जगह बना लेती है।

Read Also -   एक्ट्रेस उर्फी जावेद मुस्लिम धर्म की पाबंदियों से है खफा, अपनाएगी हिन्दू धर्म

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक आप बड़ी ही आसानी से दिल में होने वाली समस्याओं से 80% तक बचाव कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बस उन संकेतों को पहचानने की जरूरत है जो आपके दिल के द्वारा दिए जा रहे हैं।

जब आपका दिल संकट में फंसा हुआ है होता है तब वह कुछ संकेत देता है। (Heart Disease Symptoms) इन संकेतों को जानने के बाद आप अपने शरीर की तरह अपने दिल की समस्या का समाधान कर सकेंगे।

सांस लेने में कठिनाई दिल की बीमारी का संकेत

Heart disease treatment
heart disease treatment

डॉक्टर के द्वारा की गई रिसर्च में यह पाया गया कि यदि आप बहुत थोड़ा सा चलने पर थकान महसूस करने लगते हैं एवं आपकी सांस फूलने लगती है और फिर आपको बैठने की जरूरत महसूस होती है तो यह आपकी दिल की तरफ से यह संकेत है कि आपका दिल कमजोर हो रहा है और आपके दिल से ब्लड फ्लो ठीक से नहीं हो पा रहा है।

सीने में दर्द हो सकता है हार्ट डिसीज का लक्षण

Heart disease symptoms
heart disease symptoms

अगर आप अपने बेडरूम से चलकर अपने किचन तक जाते हैं इसी दौरान आपके सीने में दर्द महसूस होने लगता है और आपको बैठने की जरूरत महसूस होती है इसका मतलब आपका दिल यह संकेत दे रहा है की अच्छे से ब्लड फ्लो नहीं कर पा रहा है जिसके चलते आपके सीने में दर्द महसूस हो रहा है। रोजमर्रा के कामों के दौरान चक्कर या बेहोशी जैसे संकेत मिल रहे हैं तो आपको इन सब बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Read Also -   शादी की पहली रात पति के ये चीज दिखाते ही चिल्लाने लगी दुल्हन, देवर ने बचाई जान

इस आर्टिकल के माध्यम से हदय रोग संबंधित जानकारी साझा की गई है यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इस साइट के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Share your love