Home Trending Videos Photos

Solar Pump Yojana: किसानो के खेतो में सरकार लगवा रही सोलर पंप, जानिए कैसे ले सकते है फायदा

Mukhyamantri Solar Pump Yojana मध्यप्रदेश सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी स्कीम है इस स्कीम का नाम मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना है। इस योजना के तहत MP Govt राज्य के सभी किसानों को सिंचाई करने के लिए सोलर पंप का वितरण कर रही है।

Solar pump yojana: किसानो के खेतो में सरकार लगवा रही सोलर पंप, जानिए कैसे ले सकते है फायदा
Source: Google

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है जहा किसानों की संख्या काफी अधिक है, जो सिंचाई के लिए डीजल इंजनों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। डीजल इंजन से सिंचाई करने में ईंधन की काफी खपत होती है। इसका नकारात्मक असर किसानों की जेब पर बढ़ रहा है।

ऐसे में उसकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा डीजल को खरीदने में ही खर्च हो जायेगा। किसानों की इस समस्या का निवारण करते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने Solar Pump Yojna की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ लेकर मध्यप्रदेश के किसान अपने खेतों की सिंचाई सोलर पंप के जरिए आसानी से और बिना ज्यादा लागत के कर सकते हैं।

इस योजना के तहत उन किसानों को प्राथमिकता दी जा रही है, जहां पर बिजली का विकास अभी नहीं हुआ है। इसके अलावा ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां पर बिजली तो है, लेकिन बिजली लाइन की दूरी कम से कम 300 मीटर पर स्थित है।

Solar pump yojana: किसानो के खेतो में सरकार लगवा रही सोलर पंप, जानिए कैसे ले सकते है फायदा
Source: Google

इसीलिए वहां के किसानों को भी सोलर पंप योजना का लाभ दिया जा रहा है। सोलर पंप के जरिए सिंचाई करने पर प्रदूषण भी नहीं फैलता है। और अपना खर्च भी बच रहा है।

सोलर पंप योजना के तहत किसानों को अच्छी सब्सिडी पर सोलर पंप दिए जा रहे हैं। ऐसे में आप भी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, खेती योग्य भूमि के कागजात, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

Read Also -   घर में सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार दे रही इतने पैसे, देखे पूरी जानकारी

Mukhyamantri Solar Pump Yojana का लाभ लेने के लिए cmsolarpump.mp.gov.in पर विजिट करना होगा। होम पेज में जाने के बाद नया आवेदन के विकल्प को चुनना है। आवेदन करते समय सभी जरूरी डिटेल्स को ध्यानपूर्वक दर्ज करिये और सभी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है। इस तरह से आप आसानी से मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Share your love