Home Trending Videos Photos

एलन मस्क पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने 20 लाख करोड़ रूपए का दायर किया मुकदमा, देखे पूरी जानकारी

दुनिया में अमीरो की लिस्ट में आगे रहने वाले स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क के साथ परेशानियों का गहरा सम्बन्ध रहा है। कुछ दिन तक Twitter के साथ रहे विवाद से उबरने के बाद नयी मुश्किल से एलन मस्क फिर घिर गए, हाल ही में क्रिप्‍टोकरेंसी डॉजिक्‍वॉइन के एक निवेशक ने उन पर मुकदमा दायर कर डाला। अभी तक का सबसे बड़ा दायर मुकदमा है जो अमेरिका की अदालत में किया है जिसकी राशि 20 लाख करोड़ रूपए है।

एलन मस्क पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने 20 लाख करोड़ रूपए का दायर किया मुकदमा, देखे पूरी जानकारी
Source: Google

अमेरिका के मैनहेटन अदालत में मुकदमा दायर करने वाले प्‍लेनटिफ केथ जॉनसन ने एलन मस्क पर आरोप लगाया है की उन्‍होंने पिरामिड योजना का सहारा लेकर अपनी क्रिप्‍टोकरेंसी को बाजार में चलाने का प्रयास किया है, जॉनसन ने मस्‍क के साथ उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्‍ला और स्‍पेस टूरिज्‍म कंपनी स्‍पेसएक्‍स को भी इस मामले में घसीटा है। जॉनसन ने यह कहा कि डॉजिक्‍वॉइन की कीमतें बढ़ाने और फिर से गिराने में मस्‍क ने पिरामिड योजना का उपयोग किया है। 258 अरब डॉलर मुकदमें में करीब 20.38 लाख करोड़ रुपये का दावा पेश किया है।

बिल गेट्स और वॉरेन बफे के दिए गए बयान

सभी प्रतिवादियों को 2019 से ही पता चल गया था कि डॉजिक्‍वॉइन की एक भी वैल्‍यू नहीं है बाजार में। इसके बाद भी मुनाफा कमाने के चक्कर में इसको प्रमोट करते रहे। इसके अलावा दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति होने का भरपूर फायदा उठाया गया, इन सबके साथ में डॉजिक्‍वॉइन के लिए पिरामिड योजना को शुरू करने और अपने हिसाब से फेर बदल करने में अच्छे से इस्तेमाल किया। वॉरेन बफे और बिल गेट्स जैसे अरबपतियों के दिए बयानों को जॉनसन ने अपने मुदकमे में शामिल किया है।

Read Also -   देश के शेयर बाजार NSE/BSE में LIC के शेयरों की ट्रेडिंग शुरू
एलन मस्क पर क्रिप्टोकरेंसी निवेशक ने 20 लाख करोड़ रूपए का दायर किया मुकदमा, देखे पूरी जानकारी
Source: Google

मांग क्या की है जॉनसन ने

टेस्‍ला और स्‍पेसएक्‍स कंपनियों के मालिक एलन मस्‍क अपनी कंपनी के CEO है। अब तक उनकी तरफ से उनके वकीलों का कोई जबाब नहीं मिला। अभी तक ये भी साफ नहीं की जॉन्सन के पास ऐसे क्या सबूत है जो ये प्रूफ करे कि डॉजिक्‍वॉइन की कोई वैल्यू नहीं है और इसे पिरामिड योजना से चलाया जा रहा है। अपने वाद में जॉनसन ने मई 2021 के बाद 86 अरब डॉलर का नुकसान डॉजिक्‍वॉइन में आयी गिरावट की वजह से होने का दावा किया है, वे क्षतिपूर्ति के रूप में तीन गुना वापस करने की मांग कर रहे है।

जॉनसन द्वारा अदालत से प्रार्थना की है कि मस्‍क और उनकी कंपनियों को डॉजिक्‍वॉइन का प्रचार करने से रोका जाए। ट्रेडिंग को फेडरल और न्‍यूयॉर्क कानून के तहत गैम्‍बलिंग घोषित कर दी जाय।

डॉजिक्‍वॉइन का भाव 6 सेंट के करीब

एक साल से डॉजिक्‍वॉइन की कीमतों में लगातार रूप से असामान्य गिरावट देखी गयी है, यह क्रिप्‍टोकरेंसी 2021 में 74 सेंट के भाव बिकने वाली अब 2022 को 5.8 सेंट पर बिकने लगी है।

Share your love