Home Trending Videos Photos

DSEU ने छात्रों की रोजगार तक पहुंच बनाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलाया हाथ

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) ने छात्रों को रोजगार दिलाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए यूनिसेफ के युवाह (जेनरेशन अनलिमिटेड इंडिया) के साथ हाथ मिला लिया है।

Dseu ने छात्रों की रोजगार तक पहुंच बनाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलाया हाथ
Source: Google

इस संयुक्त प्रयास के तहत DSEU और UNICEF ने यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे छात्रों के लिए ‘करियर जागरूकता सत्र’ शुरू किया है, इसका उद्देश्य छात्रों को मौजूदा जॉब पोर्टल्स के बारे में अधिक जागरूक बनाना और उनके कौशल के अनुसार सबसे उपयुक्त नौकरी पहचानने में मदद करना है।

DSEU के विभिन्न कैंपस में पढ़ने वाले छात्रों के लिए इन विस्तृत वेबिनार सत्रों में Jobs Portal का वॉकथ्रू, आवेदन प्रक्रिया, नेविगेशन आदि बताए जाएंगे, युवाह यूनिसेफ द्वारा अपने जॉब पोर्टल भागीदारों के नेटवर्क के माध्यम से ये सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसमें श्रम और रोजगार मंत्रालय का राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल, अपना, टीमलीज और क्वेस कॉर्प का Qjobs शामिल है।

Dseu ने छात्रों की रोजगार तक पहुंच बनाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलाया हाथ
Source: Google

इस साझेदारी का एक अन्य स्तंभ ‘युवा स्टेप अप- बनो जॉब रेडी’ है, जो फ्लाईव्हील डिजिटल सॉल्यूशंस प्राइवेट द्वारा दिल्ली में डीएसईयू छात्रों के लिए संचालित किया जा रहा है, ताकि युवाओं की पहुंच नए युग के जॉब पोर्टल पर बढ़ाई जा सके।

DSEU की कुलपति प्रो. नेहारिका वोहरा ने कहा, ‘विश्वविद्यालय फेस द वर्ल्ड जैसे पाठ्यक्रम शुरू करके अपने छात्रों को रोजगार योग्य बनाने का काम कर रहा है, इसमें डिजिटल कौशल, संचार कौशल, वित्त-संबंधी साक्षरता आदि शामिल है।

हमारे कार्यक्रमों के उद्योग एकीकृत होने के साथ, हमारे छात्र प्रासंगिक कौशल सीख रहे हैं और करियर जागरूकता सत्र जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से डीएसईयू फर्स्ट सेमेस्टर से ही नौकरी के लिए मानसिक रूप से तैयार होने की दिशा में आगे बढ़ रहें हैं।

Read Also -   सरकार अग्निवीरो को बनाएगी आंत्रप्रेन्योर, ट्रेनिंग के लिए बनाये जायेगे 21 सेंटर्स

यह पायलट प्रोजेक्ट हमारे प्रतिभागी छात्रों को मौजूदा सरकारी एवं प्राइवेट पोर्टल्स का उपयोग करके How to Find Job सीखने में मदद करेगा। इससे रिज्यूम बनाना सीखना, उनके कौशल के लिए प्रासंगिक नौकरियों की खोज करना, ऐसी वेबसाइट्स पर प्रोफाइल बनाना, कई प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से साक्षात्कार की तैयारी करना आदि शामिल होंगे। हम इस अवसर के लिए युवाह UNICEF के आभारी हैं और इसके द्वारा डिजिटल डिवाइड को कम करने की उम्मीद रखते है।’

Dseu ने छात्रों की रोजगार तक पहुंच बनाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलाया हाथ
Source: Google

1000 यूवा शामिल किये जायेगे Job Search के लिए

यूनिसेफ और डीएसईयू के साथ पायलट स्टडी में नौकरी चाहने वाले 18 से 29 वर्ष की उम्र के 1000 युवाओं को शामिल किया जाएगा। ये सेशन एक्सपर्ट जॉब ट्रेनर्स द्वारा आयोजित किए जाएंगे, ताकि वे अपने कौशल सेट एवं रुचि से मेल खाती नौकरियां ढूंढ सकें।

इसमें महिला उम्मीदवारों एवं हाशिए के समुदायों के उम्मीदवारों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट 20 जुलाई से अंबेडकर डीएसईयू शकरपुर- एक परिसर में शुरू होगा।

Dseu ने छात्रों की रोजगार तक पहुंच बनाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलाया हाथ
Source: Google

अभिषेक गुप्ता, COO- युवाह, यूनिसेफ ने कहा, ‘एक सार्वजनिक निजी युवा भागीदारी मंच के रूप में, युवाओं के लिए सीखने एवं रोजगार के अवसरों तक पहुंच को सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध है. यह उनकी आवाज एवं आकांक्षाओं को बढ़ाते हुए उन्हें नौकरी के लिए तैयार होने में सहायता करता है, दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्विद्यालय के साथ साझेदारी इस दिशा में एक बड़ी छलांग है, हम आशा करते हैं कि नौकरी चाहने वाले युवाओं को इस साझेदारी से रोजगार के सार्थक अवसरों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।’

DSEU फुल टाइम डिप्लोमा, Part Time डिप्लोमा और बैचलर डिग्री सहित 45 कोर्सेस के लिए आवेदन स्वीकार किया जा रहा है, आवेदनों की अंतिम तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी, अधिक जानकारी के लिए www.dseu.ac.in विजिट कर सकते है।

Read Also -   रीवा के 3 जनपदों में आज वोटिंग चालू है जानिए मुख्य बातें
Share your love