Home Trending Videos Photos

CTET 2022: सीटेट 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जाने यहाँ पूरी जानकारी

CTET 2022 शिक्षा के क्षेत्र में जो भी उम्मीदवार अपना करियर बनाना चाहते है उनके लिए खुशखबरी है। Central Teacher Eligibility Test के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गयी है।

जो भी उम्मीदवार शिक्षक बनने की तैयारी में जुटे हुए है, वे इस नोटिफिकेशन को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। उम्मीदवार इसी वेबसाइट के द्वारा CTET 2022 परीक्षा के लिए आवेदन भी कर सकते है।

Ctet 2022: सीटेट 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जाने यहाँ पूरी जानकारी
Source: Google

CTET EXAM के लिए युवाओं में खासा उत्साह रहता है। हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। पिछले साल 2021 में कुल 27.73 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को सरकारी शिक्षक बनने की पात्रता दी जाती है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहती है। यानी की एक बार CTET EXAM को पास कर के उम्मीदवार जीवन भर शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। इससे पहले परीक्षा के सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल तक मान्य रहती थी।

Ctet 2022: सीटेट 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जाने यहाँ पूरी जानकारी
Source: Google

CTET 2022 का आयोजन Online मोड में किया जाएगा। इस परीक्षा में कुल 150 Objective प्रश्न पूछे जाते हैं। हर प्रश्न का अंक एक होता है। परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को 90 अंक लाने जरूरी होते हैं।

हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को पासिंग मार्क्स में नियमानुसार छूट देने का प्रावधान भी जारी है। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवार नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CBSE की ओर से CTET 2022 नोटिफिकेशन की आधिकारिक तारीख की घोषणा कर दी गयी है। सीटेट परीक्षा के लिए Notification 15 जुलाई, 2022 को जारी कर दिया गया है।

Read Also -   IBPS Clerk भर्ती सूचना 2022 जारी, आज से आवेदन शुरू
Share your love