Home Trending Videos Photos

CM शिवराज ने की घोषणा, नशामुक्ति अभियान के तहत नशामुक्त गांव को दिए जायेगे 2 लाख रूपए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत आज एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा है कि सभी पंचायतों में नशा मुक्ति का अभियान को चलाया जायेगा और नशा मुक्त गांव को विशेष रूप से 2 लाख रूपए की राशि से सम्मानित किया जायेगा।

CM शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री निवास परिसर में निर्विरोध निर्वाचन द्वारा समरस पंचायतों का गठन करने वाले प्रतिनिधियों के अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों को निर्विरोध निर्वाचित करने वाले ग्रामवासियों का आभार ग्रहण किया।

Cm शिवराज ने की घोषणा, नशामुक्ति अभियान के तहत नशामुक्त गांव को दिए जायेगे 2 लाख रूपए
Source: Google

CM ने कहा कि नशा नाश की जड़ है इसलिए गांव को नशा मुक्त बनाने के लिए आपसी बातचीत और विभिन्न प्रेरणास्पद गतिविधियों से वातावरण निर्मित किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाये कि हमारी पंचायतें “बेटी फेंडली” हों।

समरस पंचायतों सहित सभी पंचायतों में बेटियों का मान, सम्मान और इज्जत बढ़ाया जाये। बेटा-बेटी को बराबर माना जाए। समरस पंचायतों को अपने किये काम से पूरे देश में उदाहरण बनना होगा।

जनता की सेवा, गांव का विकास, आंगनबाड़ी, स्कूल, पंचायत, सामुदायिक भवन का व्यवस्थित और परिणाममूलक संचालन हमारी प्राथमिकता पहले होगी। हम यह सुनिश्चित करें कि हमारी पंचायत में कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहेगा। शिवराज ने दोहराया माँ, बहन, बेटी की तरफ गलत नजर से देखने वालों को बिलकुल भी बख्शा नहीं जाएगा और उसे उसकी सजा भी मिलेगी।

Cm शिवराज ने की घोषणा, नशामुक्ति अभियान के तहत नशामुक्त गांव को दिए जायेगे 2 लाख रूपए
Source: Google

सरपंचों द्वारा मुख्यमंत्री का सादर अभिनंदन किया गया। नर्मदापुरम जिले की तहसील बनखेड़ी की ग्राम पंचायत उमरधा की निर्विरोध निर्वाचित सरपंच सुश्री जागृति सिंह जूदेव और सीहोर जिले के बुधनी जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत चिपरी के निर्विरोध निर्वाचित सरपंच अमित चौहान ने अपने अनुभव तथा ग्राम विकास को लेकर अपनी प्राथमिकताएँ और कार्य-योजना को सबके सामने प्रस्तुत किया।

Read Also -   राष्ट्रपति चुनावः पूर्व राज्यपाल और राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को दी गयी Z+ सुरक्षा

CM ने कहा कि प्रदेश में 630 सरपंच, 157 जनपद पंचायत सदस्य और एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। किसी भी पंचायत में सरपंच का निर्वाचन निर्विरोध रूप से होने पर 5 लाख रुपये, सरपंच पद के लिए वर्तमान और पिछला निर्वाचन निरंतर निर्विरोध होने पर 7 लाख रुपये तथा सभी पंच और सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होने पर 7 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

Cm शिवराज ने की घोषणा, नशामुक्ति अभियान के तहत नशामुक्त गांव को दिए जायेगे 2 लाख रूपए
Source: Google

इसी प्रकार पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन होने पर पंचायत को 12 लाख रुपये और पंचायत में सरपंच एवं पंच के सभी पदों पर महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध होने पर पंचायत को 15 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

देश में सर्वप्रथम मध्य प्रदेश में ही पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई। महिलाओं में नेतृत्व क्षमता के साथ कर्मठता की कोई कमी नहीं है। इंदौर ने महिला महापौर के नेतृत्व में स्वच्छता के क्षेत्र में देश में कीर्तिमान स्थापित किया है। ग्राम पंचायतों में निर्वाचित महिला पंचायत प्रतिनिधि जनता की सेवा और गांव के विकास में नए कीर्तिमान स्थापित करेंगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रत्येक गांव अपने गौरव दिवस को अच्छे से मनाए। इस दिन गांव के सभी लोग गांव में एकत्र होकर विकास की योजना को तय करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि हर माह ग्राम सभा आयोजित हो। हमें विकास का ऐसा उदाहरण प्रस्तुत करना है, जो अन्य सभी लोगो के लिए एक सीख और प्रेरणा-स्त्रोत बन जाए।

Share your love