Home Trending Videos Photos

Change Address in Ration Card: घर बैठे ऐसे बदलें राशन कार्ड में पता, देखें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Change Address in Ration card: सरकार के द्वारा बनाई जाने वाली योजनाएं मात्र इसलिए बनाई जाती है जिससे कि जनता का फायदा किया जा सके। समाज में जरूरतमंद चीजों से रूबरू कराया जा सके और वही भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अत्यंत जरूरी कार्ड राशन कार्ड होना अनिवार्य है क्योंकि राशन कार्ड की सहायता से आप बहुत कम दामों पर राशन की दुकान से राशन खरीद सकते हैं।

यदि आप राशन की दुकान से राशन खरीदने के लिए राशन कार्ड का उपयोग नहीं करते हैं तो आपको बहुत महंगे दामों का सामना करना पड़ सकता है जिसके चक्कर में आप या फिर अत्यंत गरीब लोग इस महंगाई में मॅहगे सामानों को नहीं खरीद सकते इसीलिए इनकी सहायता करने के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड लोगों को उपलब्ध कराया गया है। जिसकी सहायता से बेहद आसानी से राशन की दुकान में बहुत सस्ते दामों में अनाज कम दामों में खरीदा जा सकता है।

Ration card list
ration card list

वन नेशन वन राशन कार्ड One Nation One Ration Card Scheme योजना को सरकार के द्वारा राशन कार्ड में लचीलापन लाने के लिए शुरू किया गया था जिसके चलते राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्राप्तकर्ता सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थ में मिलने वाले अपने मासिक कोटा का लाभ प्राप्त कर सकें।

Change in Ration Card Address

Ration card download
ration card download

इस योजना के माध्यम से उन प्रवासियों को 2 महीने के लिए मुफ्त में राशन या कहे गल्ला दिया जाता है जिनके पास राशन कार्ड नहीं होता है। वही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश के किसी भी हिस्से में राशन पाने के लिए किया जाता है।

Read Also -   घर में सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार दे रही इतने पैसे, देखे पूरी जानकारी

ये परियोजना एक प्रौद्योगिक प्रेरित प्रणाली है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के आत्मनिर्भर सपने के अंतर्गत यह अभियान उनके स्तंभों के रूप में सहायता के लिए घोसड़ा की गई थी।

नए राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है

Ration card online
ration card online

यदि कोई व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह बहुत आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए उसे वास्तविक नागरिक होना चाहिए और वही उसके नाबालिक बच्चों को उनके माता पिता के साथ जोड़ा जाता है अगर वही लड़का 18 साल के ऊपर है तो वह अपना स्वयं का राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

Change Address in Ration card

राशन कार्ड में पता यानी एड्रेस चेंज करने के लिए आपको ऑनलाइन की दुकान में जाना होगा या फिर आप इसे नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करके भी पता चेंज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको भारत के पीडीएस पोर्टल के www.pdsportal.nic.in आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा
  • इसके बाद आपको होम पेज पर ऊपर दिखाई दे रही उपलब्ध राज्य सरकार पोर्टल टैब में क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पर राज्यों की सूची खुल गई है अब यहां पर आपको अपने संबंधित राज्य का चयन करना है।
  • अब आपको यहां पर राशन कार्ड में पता परिवर्तन करने के लिए दी गई लिंक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने खाते में लॉग इन करना होगा।
  • अब आप सुधार फार्म को अच्छे से बाहर के जमा कर सकते हैं।
  • भविष्य में कोई भी समस्या ना हो इस संदर्भ में आप आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर रख ले।
  • यही आपको यह भी बता दें राशन कार्ड नियम प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग पोर्टल बनाए गए हैं।
Read Also -   EPFO: पीएफ कर्मचारियों को मिलने वाला है खजाना, खाते में आएंगे पैसे, जानिए कैसे चेक करे

इस आर्टिकल में आपके साथ राशन कार्ड में पता कैसे सुधार करें संबंधित जानकारी साझा की गई है यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इस साइट के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Share your love