Home Trending Videos Photos

Chanakya Niti: इन 3 कामो के बाद तुरंत करे स्नान वार्ना हो जायेगे बर्बाद

Chanakya Niti: अगर आप अपने जीवन में चाणक्य द्वारा बताई गई बातो को अपना लेते हैं तो आपको अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

यदि आप आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई बातों को अपने जीवन में अपनाना चाहते हैं तो आपको इन बातों को पहले ध्यान पूर्वक कंठस्थ कर लेना चाहिए फिर इन्हें अपने व्यक्तित्व में उतारने का प्रयास करना चाहिए।

Chanakya niti book pdf
chanakya niti book pdf

कई बार ऐसा होता है कि जोश-जोश में कई सारी Chanakya Niti पढ़ने के बाद लोग अक्सर इन्हें भूल जाते हैं लेकिन इसका असली लाभ नहीं उठा पाते फिर बाद में पछताते रहते हैं।

यदि आप अपने जीवन में पछताना नहीं चाहते हैं तो आपको आचार्य Chanakya द्वारा बताई गई बातों को अपने जीवन में जरूर उतारना चाहिए ऐसा करने से आप अपने जीवन को सफल बना सकते हैं।

Chanakya neeti
chanakya neeti

आचार्य Chanakya अपनी Niti के माध्यम से यह बताना चाहते हैं कि आपको ऐसे कौन से काम है जिन्हें करने के बाद आवश्यक रूप से नहाना चाहिए यदि आप इन कामों को करने के बाद नहीं नहाते हैं तो आपको हेल्थ संबंधित गंभीर शिकायत देखने को मिल सकती है इसलिए आपको इन काम के तुरंत बाद स्नान कर लेना चाहिए।

वैसे तो अक्सर यह देखा गया है कि मनुष्य सिर्फ एक बार ही नहाता है लेकिन यहां पर आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें करने के बाद एक दिन में कई बार स्नान करना चाहिए।

Chanakya Niti Shlok

तैलाभ्यङ्गे चिताधूमे मैथुने क्षौरकर्मणि।
तावद् भवति चाण्डालो यावत् स्नानं न चाचरेत्।

आचार्य चाणक्य श्लोक के माध्यम से कह रहे हैं कि मनुष्य को शरीर में तेल की मालिश करने के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए और जब मनुष्य बाल कटा कर आता है तब भी उसे स्नान करना चाहिए।

Read Also -   शादी की पहली रात पति के ये चीज दिखाते ही चिल्लाने लगी दुल्हन, देवर ने बचाई जान

जब मनुष्य किसी महिला के साथ प्रसंग करता है तब उसे तुरंत स्नान कर लेना चाहिए अगर किसी के दाह संस्कार से लौटकर आ रहे हैं तब भी तुरंत स्नान कर लेना चाहिए और यदि ऐसा नहीं करते हैं तो स्वास्थ्य संबंधित समस्या देखनी पड़ सकती है।

दाह संस्कार से वापस आने के बाद 

Chanakya
chanakya

जब आप किसी के दाह संस्कार से लौट कर आते हैं तब आप को स्नान कर लेना चाहिए ऐसा इसलिए यदि आप स्नान नहीं करेंगे तो आपके साथ आए हुए कीटाणु आपके अंदर आ सकते जिससे सभी को बीमारी हो सकती है इसलिए आपको पहले ही नहा लेना चाहिए।

शरीर की तेल से मालिश

चाणक्य नीति चुनाव
चाणक्य नीति चुनाव

जब आप शरीर की मालिश करते हैं तो तेल से मालिश करने के बाद तुरंत स्नान कर लेना चाहिए क्योंकि तुरंत स्नान करने के कारण शरीर मे जमी हुई गंदगी साफ हो जाती है।

बाल कटवाने के बाद 

Ethics of chanakya
ethics of chanakya

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जब भी आप बाल कटवाए उसके तुरंत बाद जरूर स्नान करें ऐसा करने से आपके शरीर में लगे हुए छोटे-छोटे बाल साफ हो जाते हैं और आप किसी भी प्रकार की बीमारी से बचे रहते हैं।

यहां पर आचार्य चाणक्य द्वारा बताइए नीति का वर्णन किया गया है यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इस वेबसाइट के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Share your love