Home Trending Videos Photos

Business idea under 2 lakh: हर महीने की आमदनी होगी 1 लाख और सरकार भी देगी सहायता

business idea under 2 lakh: आत्मनिर्भर भारत का सपना लेकर मोदी सरकार अपना बिज़नेस शुरू करने वाले लोगो को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा लोन दे रही है। जिसमे 4 लाख की राशि को सस्ते ब्याज दरों पर दिया जा रहा है।

पापड़ बनाने का यह बिज़नेस (Paapad Making Business) सिर्फ 2 लाख रुपये से चालू हो जायेगा। नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (NSIC) ने इसके लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किया है जिसके जरिए मुद्रा स्कीम के अंतर्गत आपको 4 लाख रुपये का लोन सस्ते दरों में मिल जाएगा।

Chips making business idea
Source: Google

सब कुछ जानिए इस बिज़नेस के बारे में

निवेश के रूप में कुल 6 लाख रुपये से करीब 30 हजार kg की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार कर दी जाएगी। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 6.05 लाख रुपये निवेश करने होंगे।

दो पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल किये गए है। वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च भी शामिल है

इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल कर लिए गए है।

पापड़ को बनाने के लिए कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी जिनमे आपको स्विफ्टर, दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरुरत पड़ेगी।

जगह 250 वर्ग फ़ीट से ज्यादा होना जरुरी

  • कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह हो।
  • खुद की जगह नहीं है तो किराये पर ले सकते है।
  • तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर होना जरुरी।
Read Also -   Solar Pump Yojana: किसानो के खेतो में सरकार लगवा रही सोलर पंप, जानिए कैसे ले सकते है फायदा

निवेश करना होगा 2 लाख रूपए

6 लाख की कुल पूंजी में 2 लाख की अपनी पूंजी को लगाना होगा। उसके बाद सरकार की मुद्रा योजना के माध्यम से 4 लाख का लोन मिल जायेगा। जिसके लिए आवेदन करने होंगे और आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा और लिए गए लोन को 5 साल में वापस कर सकते है।

इस बिज़नेस से आमदनी कितनी होगी ?

प्रोडक्ट को बनांने के बाद इसको थोक विक्रेता को बेचना होगा, इसके लिए छोटे किराना स्टोर और सुपर मार्केट और बड़े रिटेलर से संपर्क बनाकर इसकी सेल को बढ़ाना होगा।

एक अनुमान के अनुसार पापड़ के बिजनेस में मुनाफा जो होगा वह निवेश की गयी राशि का पांचवा हिस्सा होगा, यदि 5 लाख रु लगाएं गए है तो हर महीने 1 लाख रु कमाई हो सकती है, जिसमे आपका लाभ 35-40 हजार रु तक आपको प्राप्त होगा।

Share your love