Home Trending Videos Photos

Brain Boosting Foods: ये चीज़ खाने से बच्चों का दिमाग कंप्यूटर जैसा तेज हो जायेगा, डाइट में कर शामिल

Brain Boosting Foods: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मनुष्य को हमेशा पोस्टिक आहार लेना चाहिए जिससे मनुष्य का शरीर एवं मस्तिक दोनों ही स्वस्थ रुप से काम करता है।

यदि आप अपने मस्तिक एवं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम एवं पौष्टिक आहार लेते हैं तो अवश्य ही आपका मस्तिक सही ढंग से काम करेगा। यह तेजी से चीजों को याद कर सकता है लेकिन यदि आप बेढंगी लाइफ़स्टाइल जी रहे हैं तो आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

आपके शरीर एवं मस्तिक पर आपके खानपान एवं लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर पड़ता है आपने एक कहावत सुनी होगी जैसा खाए अन्न वैसा बने मन। इसका मतलब है कि आप जैसा खाना खाएंगे वैसे आपका मस्तिक (Brain Power) भी वैसा बन जाएगा।

इसीलिए आपको हमेशा स्वस्थ एवं पौष्टिक आहार लेना चाहिए जिसके चलते आप लम्बे समय तक बुढ़ापे का शिकार नहीं होंगे एवं खुशी जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

Brain food snacks
brain food snacks

बच्चों के खान-पान एवं अच्छी लाइफ स्टाइल के ऊपर शुरुआती रूप से ही ध्यान दिया जाना चाहिए जिसके चलते अच्छे खान-पान व पौष्टिक आहार को आदत बना लेने से मस्तिक से में गहरा असर पड़ सकता है एवं मस्तिष्क की कार्य क्षमता भी बढ़ सकती है।

यदि आप अपने बच्चों की दिमागी क्षमता को बूस्ट करना चाहते हैं तो कुछ ऐसे पोस्टिक आहार एवं सुपर फूड मार्केट में अवेलेबल है जिनकी सहायता से बच्चों की बुद्धि को बूस्ट किया जा सकता है यहां पर कुछ Brain Boosting Foods के बारे में बताया गया है।

यदि आप अपने बच्चों का दिमागी विकास करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते हैं एवं यहां पर दिए गया पोस्टिक आहार को अपने बच्चों की डाइट में शामिल नहीं कर सकते हैं।

Read Also -   एक्ट्रेस उर्फी जावेद मुस्लिम धर्म की पाबंदियों से है खफा, अपनाएगी हिन्दू धर्म

मेवे

Best food for brain recovery
best food for brain recovery

यदि आप अपने बच्चों को स्मार्ट एवं बुद्धिमान बनाना चाहते हैं तो आपको उनकी आहार में मेवे जरूर शामिल करना चाहिए जिसके अंतर्गत अखरोट जैसे दिमाग बढ़ाने वाला आहार शामिल है। मेवे अपने बच्चों के खान-पान में शामिल करेंगे तो आपको जल्दी ही परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

Brain Recovery By Egg

Brain food & drink
brain food & drink

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिसकी मदद से बच्चों की याददाश्त मजबूत बनती है और आप अपने बच्चों को नाश्ते के रूप में अंडे का सेवन करवा सकते हैं।

बीज

Top 5 nuts for brain
top 5 nuts for brain

इंसान को दिमागी रूप से स्वस्थ रखने के लिए बीजो का सेवन एक महत्वपूर्ण योगदान देता है। यदि आप बीज का सेवन करते हैं तो आप का दिमाग हेल्थी रहता है एवं दिमागी कार्य क्षमता भी मजबूती से काम करती हैं।

सब्जियां

How to improve brain function
how to improve brain function

हरी सब्जियां हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद होती है वही यदि हरी सब्जियां बच्चों को नाश्ते के रूप में दी जाए तो यह उनके लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है इसलिए आपको अपने बच्चों के खान-पान में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

इस आर्टिकल में दिमाग बढ़ाने वाले खानों के विषय में चर्चा की गई है यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आपकी साइड के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Share your love