Home Trending Videos Photos

Atal Pension Yojana: यह पेंशन योजना है बुढ़ापे का सहारा, हर महीने आएंगे 10,000 रूपए

Atal Pension Yojna भारत सरकार के द्वारा सभी लोगो के खुशहाल भविष्य को साकार करने के लिए समय समय पे विभिन्न सरकारी योजनाए निकाली जाती है, जिससे सभी लोग अपने अवकाश प्राप्ति के उपरांत बची हुई ज़िंदगी को अच्छे तरीके से बिना किसी कमी के जी सके।

केंद्रीय सरकार ने एक नयी योजना निकाली जिसका नाम Atal Pension Yojana (APY) है। इसके अंतर्गत 60 साल की उम्र के बाद भारत सरकार एक उचित राशि में पेंशन देगी, अगर पति-पत्नी का खुद का अलग -अलग अकाउंट खुलता है तो हर माह 10,000 रूपये पेंशन अपने खाते में प्राप्त करेंगे।  

Atal pension yojana apy
Source: Google

करोड़ों लोगों ने अब तक Atal Pension Yojana में अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। अगर अभी तक आपने इस लाभकारी योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया, जल्द से जल्द इस योजना में रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है। 

अटल पेंशन योजना APY क्या है ?

मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत 2015 में की थी। उस समय सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए शुरू करवाया था, लेकिन वर्तमान में 18 से 40 उम्र के कोई भी नागरिक इस योजना में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

60 साल होने के बाद से पेंशन मिलने लगेगी। 18 साल की उम्र का कोई व्यक्ति अगर Atal Pension Yojana से जुड़ेगा तो 60 साल की उम्र के बाद उसे 5000 रूपये पेंशन मिलने लगेगी, व्यक्ति को इसके लिए हर माह 210 रूपये जमा करवाने पड़ेगे

पति-पत्नी जिनकी उम्र अभी 30 साल से कम होगी, उनको हर माह 570 रूपए जमा करने पड़ेगे। और वे अगर 35 साल से ज्यादा उम्र के है तो उनको हर माह 902 रूपये अपने अकाउंट में जमा करने होंगे, जिसके बाद से हर माह 10,000 रूपये पेंशन मिलना शुरू हो जायेगा।

Read Also -   सबसे लम्बी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक कार,भारत में की गयी लॉन्च

क्या पैसा 60 साल से पहले भी निकाल सकते है ?

  • अगर पति-पत्नी में से किसी की भी मृत्यु 60 साल से पहले हो तब पति या पत्नी उस पेंशन के हक़दार होंगे। दोनों की मृत्यु होने पर केवल नॉमिनी व्यक्ति ही पूरा पैसा वापस प्राप्त कर सकता है।

Atal Pension Yojana के लिए खाता ऐसे खोल सकते है।

  • किसी बैंक या डाकघर में अपना खाता होना जरुरी है।  
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • अपना मोबाईल नंबर होना चाहिए  
  • तिमाही, छमाही या मासिक के अंतर्गत पैसा खाते में डाल सकते है, सुविधा के तहत ऑटो डेबिट भी प्राप्त होगा।

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन

आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे लिखे वेबसाइट को फॉलो करें एवं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे इसके साथ ही आपका केवाईसी होगा और आपका ऑनलाइन अकाउंट खुल जाएगा आप इसको अपने बैंक से लिंक करके ऑटोमेटिक अपनी किस्त जमा कर सकते हैं

Click Here to apply Online

Share your love