Home Trending Videos Photos

Apprentice Mela 2022: कल लगेगा प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिस मेला, अभी करें रजिस्ट्रेशन

कैरियर के अवसरों और व्यावहारिक प्रशिक्षण को बढ़ावा देने” के उद्देश्य से, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय 11 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिस मेला (Apprentice Mela) का आयोजन करेगा।

इस एक दिवसीय अप्रेंटिस मेला में 36 सेक्टर और 1000 से अधिक कंपनियां और 500 अलग-अलग प्रकार के ट्रेड शामिल होंगे। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने कहा कि वह 200+ स्थानों पर इस कार्यक्रम का आयोजन करेगा।

यह भी पढ़ें: JEE Main 2022: बठिंडा के मृणाल गर्ग को मिला 100 NTA स्कोर

इतने लोग अब तक कर चुके हैं रजिस्ट्रेशन

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक 1,88,410 आवेदकों ने अप्रेंटिस मेले में भाग लिया है और अभी तक 67,035 प्रशिक्षुता प्रस्ताव दिए जा चुके हैं।

भाग लेने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के पास 5वीं-12वीं कक्षा पास का प्रमाणपत्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, आईटीआई डिप्लोमा या स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

Apprentice Mela में किन ट्रेडों को चुन सकते हैं ?

एक आधिकारिक बयान द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार उम्मीदवार 500 से अधिक ट्रेडों जैसे इलेक्ट्रिकल वर्क, वेल्डिंग, ब्यूटीशियन, मैकेनिक वर्क, हाउसकीपिंग आदि में से किसी भी एक ट्रेड को चुन सकेंगे।

इस Apprentice Mela में भाग लेने से क्या हासिल होगा

“उम्मीदवार राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (NCVET) से मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र अर्जित कर सकेंगे, जिससे प्रशिक्षण के बाद उनकी रोजगार क्षमता में सुधार होगा।

इस Apprentice Mela का प्रमुख उद्देश्य कंपनियों को अधिक से अधिक अप्रेंटिस को नियुक्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है, साथ ही साथ प्रशिक्षण और व्यावहारिक कौशल के माध्यम से नियोक्ताओं को उनकी क्षमता का पता लगाने और विकसित करने में सहायता करना है।”

Read Also -   FMGE Result 2022: जारी हो गया है फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट का रिजल्ट, natboard.edu.in यहाँ चेक करे

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव राजेश अग्रवाल ने प्रधान मंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेले पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “हमें उम्मीद है कि शिक्षुता मेला देश भर में प्रतिभाशाली व्यक्तियों के लिए अतिरिक्त रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।

ऐसे करें अप्रेंटिस मेला के लिए अपना रजिस्ट्रेशन

नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) की वेबसाइट खुलेगी जिसके अंदर भारत का नक्शा खुलेगा वहां पर अपने राज्य के ऊपर क्लिक करें एवं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फॉलो करते जाएं

Click Here For Online Registration

Apprentice mela 2022
Source: Google
Share your love