Home Trending Videos Photos

10 रूपए में आवेदन करने पर मिलेगा फ्री में राशन, जानिए यहाँ

जिसके पास राशन कार्ड नहीं है, अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को आसान करके जरुरत मंद को आनाज उपलब्ध कराया जायेगा। इस कार्ड की सहायता से पात्र परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए), 2013 के अनुसार रियायती दरों पर अनाज खरीद सकते हैं। लोग ऑनलाइन आवेदन कर राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

10 रूपए में आवेदन करने पर मिलेगा फ्री में राशन, जानिए यहाँ
Source: Google

यूपी के सभी निवासियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए जो कि खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के जरिए वितरित किया जाता है। सरकार राशन कार्ड धारकों को गेंहू, चावल, चीनी और मिट्टी का तेल देकर मदद करने का काम करती है।

Documents क्या क्या जरुरी है ?

आईडी कार्ड
पैन कार्ड
पासपोर्ट
परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक
आधार कार्ड
एलपीजी कनेक्शन
बिजली और टेलीफोन बिल
बर्थ सर्टिफिकेट
स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट

10 रूपए में आवेदन करने पर मिलेगा फ्री में राशन, जानिए यहाँ
Source: Google

आवेदक 10 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करके नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को ध्यान में रखना होगा कि आवेदक के पास पहले से राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

केंद्र व राज्य सरकारों ने देशभर में राशन कार्ड धारकों को फ्री में गेंहू, चावल और तेल देकर बड़ी आर्थिक सहायता करने का काम किया है, जिसके बाद लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला था। ऐसे में अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं तो तुरंत अप्लाई कर बनवा सकते हैं, क्योंकि सरकार अभी भी कई सुविधाएं मुहैया करा रही है।

Read Also -   नुपुर शर्मा विवाद के बाद मुस्लिम हैकरों के निशाने पर India की 2 हजार से ज्यादा वेबसाइटें
Share your love