Home Trending Videos Photos

सोलर प्लांट लगवाना चाहते है तो सरकार करेगी मदद, बचा सकते है हजारो रूपए, यहाँ जानिए कैसे करे आवेदन

सरकार ऐसी योजना ला रही है, जिससे आपकी बिजली बिल का खर्चा भी बचेगा और बिना समय की कटौती से भी छुटकारा मिलेगा। जो किसान ट्यूबबेल को लगाना चाहते है जहा पर बिजली की कमी है। ये योजना बड़ी काम आने वाली है।

सोलर प्लांट लगवाना चाहते है तो सरकार करेगी मदद, बचा सकते है हजारो रूपए, यहाँ जानिए कैसे करे आवेदन
Source: Google

बिजली की कटौती, ज्यादा बिजली बिल से परेशान है तो सरकार की मदद से आप अपने खेत पर या घर पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं, जिससे आपकी सभी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। आपको सोलर प्लांट फॉर इनवर्टर की खरीदारी करनी होगी। जानकारी के लिए बता दे की सोलर प्लांट पर तो आपको केंद्र सरकार सब्सिडी दे देगी।

आपको अपने घर में 1.5 टन का एक इनवर्टर एयर कंडीशनर चलाना है। साथ में कूलर पंखे और लाइट चलानी है तो आप को न्यूनतम 4 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना जरूरी होगा। यह प्रतिदिन कम से कम 20 यूनिट बिजली बनाता है। आपको यह जानना जरूरी है कि एक 4 किलो वाट के सोलर प्लांट में आप दो एयर कंडीशनर के साथ-साथ घर के अन्य सभी इक्विपमेंट्स जैसे पंखे कूलर लैपटॉप लाइव यह सब चीजें चला सकते हैं।

सोलर प्लांट के लिए जरुरी बाते

अभी हाल में मार्केट में 5 किलोवाट के सोलर इन्वर्टर मिलते हैं जिन्हें 4 किलोवॉट का प्लांट चलाने के लिए ले सकते है। सोलर बैटरी का जितना ज्यादा आकार होगा उसकी लागत भी उसी पर निर्भर करती है। यदि आप 4 बैटरी इन्वर्टर लेंगे तो वह सस्ता आएगा परन्तु यदि आप 8 बैटरी वाला इन्वर्ट लेंगे तो वह दुगुनी कीमत में आएगा। एक मोटे अंदाजे के अनुसार एक बैटरी आपको लगभग 15,000 रूपए में मिलेगी।

Read Also -   उत्तरप्रदेश सरकार हर परिवार के एक सदस्य को दे रही है सरकारी नौकरी, यहाँ जाने पूरी जानकरी

Solar Plant के लिए Apply कैसे करे

Government की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in में जाना होगा।

Solar Plant से सम्बन्थित पूरी जानकारी मिलेगी।

Share your love