Home Trending Videos Photos

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022: ये 7 तरीके योगाभ्यास के समय जरूर याद रखे

योग एक प्राकृतिक उपचार है, जिसका अभ्यास करने से शारीरिक ऊर्जा में तीव्र वृद्धि के साथ साथ मानसिक और आध्यात्मिक रूप से मनुष्य स्वस्थ और संतुलित रहता है। योग हर इंसान कर सकता है, और किसी भी स्थान में अपनी योग क्रिया प्रारम्भ कर सकता है। ये बहुत ही आसान है, योगासन करने के भी अपने तरीके होते है, जिसे जान कर सभी लोग अपने शरीर को गलत तरीके से योग करने पर होने वाले असहनीय पीड़ा से बचा सकते है। नीचे दिए गए कुछ बातो का विशेष ध्यान रखे।

योगा करते समय रखे इन ७ बातो का ध्यान

1. अपनेशरीर को स्वस्थ रखना जरुरी योग सभी लोग कर सकते है, इससे शरीर ऊर्जावान बना रहता है। इसके प्रमुख आसन होते है, जो सभी के लिए करना संभव नहीं होता। आपको कोई बीमारी नहीं है, तो उसके लिए आपको अपने शरीर के अनुसार आसन चुन कर उसके बारे में पता करने के बाद करना चाहिए। जिसको कोई बीमारी है तो वो उससे पहले योग आसन को जाने, निर्देश प्राप्त करके ही प्रारम्भ करे। किन्ही कारणो से अगर योग करते समय गलती होती है तो वो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

2. सही कपड़ो का चुनाव योगासन के समय अपने कपड़ो का सही चुनाव करे। जितना हो सके आरामदायक ढीले कपडे पहने, ज्यादा फिट न पहने, क्योकि कुछ आसान करते समय अपने शरीर को घुमाना, मोड़ना या उठाना पड़ता है। आपकी श्वसन क्रिया अच्छे से होगी और खुद को आराम महसूस होगा।

3. नय आसन को करना प्रारम्भ में आसान से योगासन को करे। जिससे आपका शरीर उस योग के प्रति सहज हो जाए और आपको ज्यादा परेशानी न हो। उसके बाद आप कठिन योगासन का अभ्यास कर सकते है, पर उन अभ्यासों के मूल बातो को जरूर देखे और सीखने के उपरांत आप विभिन्न योगासन कर सकते है। जैसे की- सुखासन, प्राणायाम, ताड़ासन, वृक्षासन और कुछ योगासन को करके जब आप इसमें पारंगत हो जायेगे, तो कठिन से कठिन योगासन भी सहज लगने लगेगा।

Read Also -   निवेश करने से पहले जान ले सुकन्या समृद्धि योजना, कर दिए गए है कई बड़े बदलाव

4. स्वास्थ्यवर्धक भोजन करे जब आप किसी भी चीज को पाने के लिए मेहनत करते है, तो शरीर को भोजन की जरूरत होती है, जिसमे शरीर की सारी जरूरते पूरी हो सके। योगासन का अभ्यास करते समय उपुक्त भोजन की आवश्यकता होती है। पुरे दिन भर में चार बार भोजन लेना चाहिए। बाहरी खाने की सभी चीजो से दुरी बना ले, पेय पदार्थो, नशा सम्बन्धी आदि को बंद कर दे। उन सभी वस्तुओ से दूर रहे, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान करे।

5. श्वसन क्रिया का विशेष ध्यान योगासन करते समय यह ध्यान देना जरुरी है की आपके द्वारा सांस अच्छे से ली या छोड़ी जा रही। जब आप सांस लेंगे तो आपका ध्यान सांस लेने और छोड़ने में रहेगा, इससे आपका मन एक ही जगह पर स्थिर रहेगा और आपके विचारो में चल रहे विभिन्न द्वन्द समाप्त हो जायेगे। योगासन का अभ्यास सही तरीके से होगा।

6. खाने के समय का ध्यान रखे योगासन प्रारम्भ करने के बाद आपके खाने का समय और आपको क्या खाना है, ये सब ध्यान रखना बहुत जरुरी है। खाने में स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ ही खाना है, और कब कब खाना है, ये भी देखते रहना है। सुबह के समय जरूर ध्यान दे की योगासन प्रारम्भ करने से पहले आपका पेट खाली हो, योग गुरु बताते है की खाली पेट योगासन करना सबसे अच्छा होता है।

7. योगासन में जल्दी न करे जब भी हम किसी काम को करना शुरू करते है, तो हम उसे अच्छे से सीखना चाहते है और सबसे अच्छा करने की कोशिश करते है, इससे कभी कभी हमारा ही नुकसान हो जाता है। इस बात का विशेष ध्यान देना है की योगाभ्यास करते समय हमारे मन में ये आना चाहिए की ये हम अपने शरीर को स्वस्थ और संतुलित करने के लिए कर रहे है, न की किसी को दिखाने के लिए।

Read Also -   Father's Day 2022: इस साल अपने पापा को दें यह फाइनेंशियल गिफ्ट
Share your love