Home Trending Videos Photos

सरकार का Ration Card वालो को बेहतरीन तोहफ़ा, अब हर साल दिए जायेगे फ्री गैस सिलेंडर जाने कैसे

Covid19 के समय सरकार ने जरुरतमंद लोगो को फ्री में अनाज देकर उनकी मदद की थी। हल ही में सरकार ने राशन कार्ड वालो के लिए एक घोषणा की है, तो जिसके पास राशन कार्ड है, उन्हें सरकार द्वारा बहुत ही ज्यादा लाभ मिलने वाला है।

सरकार का ration card वालो को बेहतरीन तोहफ़ा, अब हर साल दिए जायेगे फ्री गैस सिलेंडर जाने कैसे
Source: Google

जिनके पास Ration Card है, उन्हें सरकार अब फ्री में गैस सिलेंडर देने वाली है। ये गैस सिलेंडर सिर्फ अंत्योदय कार्ड धारको को मिलने वाला है, जिसके तहत साल में 3 सिलेंडर दिए जाएगे। पर मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए सरकार के माध्यम से कुछ नियम दिए गए है जिनका पालन करना बहुत जरुरी है। इसके बाद ही आपको ये सुविधा प्राप्त होगी।

ये राज्य देने वाला है Free Gas Cylinder

सरकार के अनुसार जिनका अंत्योदय कार्ड बना हुआ है, उन्हें उत्तराखंड सरकार के माध्यम से साल में 3 गैस सिलेण्डर दिए जायेगे। यह घोषणा उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के समय की गयी थी। जिसके चलते राज्य में अंत्योदय कार्ड धारको में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी।

सरकार का ration card वालो को बेहतरीन तोहफ़ा, अब हर साल दिए जायेगे फ्री गैस सिलेंडर जाने कैसे
Source: Google

सरकार के राजस्व में बढ़ेगा बोझ

उत्तराखंड सरकार की इस घोषणा के बाद 55 करोड़ रुपये का आर्थिक राजस्व का बोझ बढ़ जाएगा, मुफ्त गैस सिलेंडर उत्तराखंड सरकार देगी। कुछ दिन पहले ही फ्री गैस सिलेंडर देने का फैसला उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में लिया गया है।

फ्री गैस सिलेंडर प्राप्त कैसे होगा ?

योजना का फायदा उठाने के लिए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। राशन कार्ड और गैस कनेक्‍शन को एक-दूसरे से ल‍िंक कराने के बाद ही Free Cylinder योजना का लाभ मिल सकेगा। अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड से ल‍िंक करवाना अनिवार्य होगा।

Read Also -   आयुष्मान कार्ड की आड़ में की जा रही है ठगी, यहाँ जानिए धोखाधड़ी से कैसे बचे
Share your love